Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'पहले सरकार ही हो जाती थी हैंग,' इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बोले पीएम मोदी

Indian Mobile Congress 2023: इस टेक्नोलॉजी मंच पर एआई एप्लीकेशन, एज कंप्यूटिंग, इंडस्ट्री 4.0 और इंडिया स्टैक को लेकर भी नई जानकारी मिलेगी.

 'पहले सरकार ही हो जाती थी हैंग,' इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बोले पीएम मोदी

Narendra Modi Indian Mobile Congress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 7वीं भारतीय मोबाइल कांग्रेस-2023 का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देशभर में शैक्षणिक संस्थानों को 100 ‘5जी यूज केस लैब्स’ प्रदान किया. इवेंट में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद हैं. तीन दिन तक चलने वाले इस टेक इवेंट के 7वें संस्करण में 6जी, 5जी नेटवर्क सुधार, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों पर फोकस रहेगा. इस दौरान पीएम मोदी ने पूर्व सरकार पर हमला बोला. 

 इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले वाली सरकार हैंग मोड में थी, रिस्टार्ट करने से कोई फायदा नहीं था, बैटरी भी बेकार थी. बैटरी भी बेकार थी, 2014 में लोगों ने ऐसी आउटडेटेड फोन रूपी सरकार को छोड़ दिया और हमें मौका दिया. इसके साथ उन्होंने कहा कि भारत का स्टार्ट अप इकोसिस्टम हमारी सक्सेस स्टोरी का बड़ा हिस्सा है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां 2G के समय क्या हुआ था, शायद नई पीढ़ी को नहीं पता होगा. मैं यहां उसकी चर्चा नहीं करुंगा, हमारे कालखंड में 4G का विस्तार हुआ लेकिन एक दाग भी नहीं लगा है. मुझे विश्वास है कि 6G में भारत विश्व का नेतृत्व करेगा. 

ये भी पढ़ें: चेकिंग कर रहा था कांस्टेबल, तेज रफ्तार SUV ने मारी टक्कर, डरा देगा VIDEO

 हर वर्ग तक पहुंचे विकास 

 पीएम मोदी ने कहा कि भारत में विकास का लाभ हर वर्ग, हर क्षेत्र तक पहुंचे, भारत में संसाधनों का सभी को लाभ मिले. उन्होंने कहा कि सभी को सम्मानजनक जीवन मिले और सभी तक टेक्नोलॉजी का फायदा पहुंचे. जिसके लिए सरकार काम कर रही है. मेरे लिए यही सबसे बड़ा सामाजिक न्याय है. पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुल 10,000 अटल टिंकरिंग लैब्स के माध्यम से हमने लगभग 75 लाख छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ा है. मुझे यकीन है कि देश भर के शैक्षणिक संस्थानों में 100 ‘5G यूज़-केस लैब्स’ बहुत उपयोगी साबित होंगी. 

ये भी पढ़ें: कुत्ते संग दरिंदगी कर छत से फेंका, पशु क्रूरता पर क्या कहता है भारत का कानून?

 Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने भी लिया हिस्सा 

 दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे और जियो के चेरमैन अनंत अंबानी भी मौजूद थे.  आकाश अंबानी ने IMC 2023 में कहा कि पीएम मोदी ने हमें विकसित भारत का एक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण दिया है. प्रधानमंत्री ने यथास्थिति को चुनौती देते हुए नवप्रवर्तन को अपनाया है. आकाश अंबानी ने कहा कि भारत के डीपीआई की दुनिया भर में प्रशंसा हुई. Jio ने 5G क्षमता में 85 फीसदी योगदान दिया, जो दुनिया में सबसे तेज 5G में से एक है. इसके साथ उन्होंने लॉन्च हुए जियो एयर फाइबर पर आकाश अंबानी ने कहा कि Jio ने एयर फाइबर लॉन्च किया है, जो दूरदराज के इलाकों में घरों में 5G पहुंच प्रदान कर सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement