Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi कल लॉन्च करेंगे 5G इंटरनेट सेवाएं, जानिए कहां शुरू होगी और कैसे किया जा सकेगा इस्तेमाल

5G Launch in India: पीएम नरेंद्र मोदी कल 5G इंटरनेट सेवाएं का औपचारिक लॉन्च करेंगे. दिल्ली में कल से ही इंडियन मोबाइल कांग्रेस की भी शुरुआत होगी.

PM Modi कल लॉन्च करेंगे 5G इंटरनेट सेवाएं, जानिए कहां शुरू होगी और कैसे किया जा सकेगा इस्तेमाल

कल लॉन्च होगा 5G

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में 5G इंटरनेट सेवाएं कल यानी 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) खुद दिल्ली के प्रगति मैदान से इसकी शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी यहीं से इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे चरण का भी उद्घाटन करेंगे. 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक होने वाले इस कार्यक्रम की थीम 'न्यू डिजिटल यूनिवर्स' रखी गई है. भारत में रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि वे दीपावली तक 5G इंटरनेट सेवाएं शुरू कर देंगी. शुरुआत में 5G इंटरनेट देश के चुनिंदा शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा.

नई दिल्ली में होने वाले इंडियन मोबाइल कांग्रेस में रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी और एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल जैसे दिग्गज कारोबारी भी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा, टेलीकॉम इंडस्ट्री के कई अन्य दिग्गज भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. आपको बता दें कि देश में 5G इंटरनेट की टेस्टिंग के लिए कई टेस्ट बेड बनाए गए हैं जहां इसका ट्रायल किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Railway ने फिर बढ़ाए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम, जानिए दोगुना पैसे क्यों लेगा रेलवे?

पिछले महीने देश के टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि 12 अक्टूबर तक आम लोगों के लिए भी 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. 1 अक्टूबर को 5G के औपचारिक लॉन्च के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि शुरुआत में दिल्ली में ये सेवाएं शुरू तो होंगी लेकिन कुछ दिनों तक ये आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं होंगी. आपको यह भी बता दें कि 5G की स्पीड मौजूदा इंटरनेट की तुलना में लगभग 10 गुना ज्यादा होगी.

कहां-कहां शुरू होगा 5G इंटरनेट
शुरुआत में 5G सेवाएं महानगरों में मुहैया कराई जाएंगी. इसके लिए देश के 13 बड़े शहरों को चुना गया है. इसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं. टेलीकॉम मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा है कि सरकार हर संभव कोशिश करेगी कि 5G इंटरनेट का दाम ऐसा रखा जाए कि आम ग्राहक भी इसका इस्तेमाल कर सकें.

यह भी पढ़ें- देश का पहला 5G लैस एयरपोर्ट बना IGI, यात्रियों को मिलेगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड

5G इंटरनेट सेवाएं लॉन्च होने से पहले ही दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट 5G के लिए तैयार हो गया है. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा है कि आईजीआई एयरपोर्ट देश का पहला '5G रेडी' एयरपोर्ट बन गया है. एयरपोर्ट के डोमेस्टिक डिपार्चर, इंटरनेशनल अराइवल, कार पार्किंग और एयरपोर्ट के अन्य हिस्सों में 5G सेवाओं का इस्तेमाल किया जा सकेगा. लोगों को 20 मिनट के लिए 5G सेवाएं दी जाएंगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement