Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नायब सैनी सरकार का बड़ा दांव, हरियाणा में अब 500 रुपये में मिलेगा उज्ज्वला गैस सिलेंडर

सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को दैनिक जरूरतों के लिए दिए जाने वाले 20,000 रुपये के ‘रिवोल्विंग फंड’ की राशि को भी बढ़ाकर 30,000 रुपये किया जाएगा.

Latest News
नायब सैनी सरकार का बड़ा दांव, हरियाणा में अब 500 रुपये में मिलेगा उज्ज्वला गैस सिलेंडर

pm ujjwala yojana beneficiary

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को अब 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. विधानसभा चुनाव से पहले सैनी बड़ा दांव चला है. उन्होंने यहां जींद में आयोजित राज्य-स्तरीय तीज उत्सव में कहा, 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को अब 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. इससे राज्य के 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले लगभग 46 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा.

सीएम नायब सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत अब स्कूलों में पढ़ने वाली 14 से 18 वर्ष की लड़कियों में कुपोषण को रोकने के लिए उन्हें भी 150 दिन ‘फोर्टिफाइड’ (अतिरिक्त पोषण-युक्त) दूध दिया जाएगा, जिससे 2.65 लाख किशोरियों को लाभ मिलेगा. उन्होंने हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना के तहत स्वरोजगार स्थापित करने के लिए दी जाने वाली तीन लाख रुपये की ऋण राशि को बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की.

समूह सखी के मासिक मानदेय को बढ़ाया
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को दैनिक जरूरतों के लिए दिए जाने वाले 20,000 रुपये के ‘रिवोल्विंग फंड’ की राशि को भी बढ़ाकर 30,000 रुपये किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने समूह सखी के मासिक मानदेय को भी 150 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने की घोषणा की. सैनी ने समारोह में स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों को सशक्त करने की दिशा में 100 करोड़ रुपये के ब्याज रहित ऋण भी प्रदान किए.

उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में स्वयं सहायता समूहों को 490 करोड़ रुपये की राशि के ऋण उपलब्ध करवाए जाने का लक्ष्य है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिए 2 लाख बहन-बेटियों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है. 

उन्होंने कहा, '22 जनवरी, 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पानीपत से ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की थी. हमारी सरकार और महिलाओं ने मिलकर इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है.'

सैनी ने कहा कि अब हरियाणा में लिंगानुपात की दर 871 से सुधरकर 941 हो गई है. मुख्यमंत्री ने महिलाओं से अपील करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत की थी. आप भी आज हरियाली तीज के अवसर पर एक संकल्प लेकर जाएं और कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं. (इनपुट-PTI)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement