Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति पद के लिए आज नामांकन करेंगी द्रौपदी मुर्मू, PM मोदी समेत ये नेता होंगे प्रस्तावक

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति पद के चुनाव में NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) आज अपना नामांकन दाखिल करेंगी.

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति पद के लिए आज नामांकन करेंगी द्रौपदी मुर्मू, PM मोदी समेत ये नेता होंगे प्रस्तावक

द्रौपदी मुर्मू (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः राष्ट्रपति पद के चुनाव (Presidential Election 2022) में NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) आज अपना नामांकन दाखिल करेंगी. बीजेपी ने इस मौके को ऐतिहासिक बनाने की पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए पार्टी ने अपने सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों को दिल्ली बुला लिया है. साथ ही राज्यों में भी कार्यक्रम करने का प्लान किया है. सूत्रों के अनुसार द्रौपदी मुर्मू चार नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. नामांकन के दौरान कुल 50 प्रस्तावक और 50 अनुमोदक होंगे.

योगी समेत ये मुख्यमंत्री पहुंचे दिल्ली 
द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के लिए बीजेपी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंच चुके हैं. उनमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत कई बड़े नेता शामिल हैं.  

ये भी पढ़ेंः दलबदल कानून क्या है? विधायकों पर किन-किन स्थितियों में लगता है बैन

पीएम नरेंद्र मोदी होंगे पहले प्रस्तावक
सूत्रों के अनुसार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के आज होने वाले नामांकन के समय पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी मुर्मू के नामांकन पत्र के पहले प्रस्तावक होंगे. जबकि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के कई दूसरे वरिष्ठ नेता भी प्रस्तावक और अनुमोदक के रूप में शामिल होंगे. प्रस्तावक में बिहार एनडीए के घटक दलों से भी कई नाम हैं. जेडीयू से कुल पांच सांसद रहेंगे. राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद ललन सिंह, सुनील पिंटू, आलोक सुमन, दिलेश्वर कामत और चंदेश्वर चंद्रवंशी प्रस्तावक बनेंगे. वहीं राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी से सभी पांच सांसद प्रस्तावक रहेंगे. केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस, महबूब अली कैसर, चंदन सिंह, वीणा देवी, प्रिंस राज प्रस्तावक होंगे.

जगन मोहन रेड्डी ने दिया समर्थन
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने भी द्रौपदी मुर्मू के समर्थन का एलान किया है. हालांकि नॉमिनेशन के समय वो खुद मौजूद नहीं रहेंगे. जगन से पहले उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी ने भी द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया है.

ये भी पढ़ेंः क्या होता है फ्लोर टेस्ट, कब आती है इसकी नौबत? विधानसभा में कैसे साबित होता है बहुमत

नवीन पटनायक ने भी किया समर्थन  
उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी ने भी द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया है. नवीन पटनायक इस समय इटली दौरे पर हैं. इसलिए नामांकन के समय वो खुद मौजूद नहीं रहेंगे, लेकिन इस दौरान उड़ीसा कैबिनेट के दो मंत्री मौजूद रहेंगे. इसकी जानकारी नवीन पटनायक ने ट्वीट कर दी है.  

18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव
बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए 29 जून नामांकन की अंतिम तारीख है. देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होना है. वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का मुख्य मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement