Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Jodo Nyay Yatra: 'बीजेपी-RSS की विचारधारा मणिपुर को कर रही नष्ट', मेघालय में बोले राहुल गांधी

Bharat Jodo Nyay Yatra: मेघालय में प्रवेश करते ही लोगों ने राहुल गांधी का जबरदस्त स्वागत किया और उनसे बातचीत की. इस दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा.

Latest News
Bharat Jodo Nyay Yatra: 'बीजेपी-RSS की विचारधारा मणिपुर को कर रही नष्ट', मेघालय में बोले राहुल गांधी

असम में राहुल गांधी की न्याय यात्रा. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' सोमवार को पदयात्रा के रूप में असम से मेघालय में प्रवेश कर गई. यह यात्रा सोमवार को असम के मोरीगांव जिले से निकलकर मेघालय में प्रवेश कर गई. मेघालय में प्रवेश करने के तुरंत बाद राहुल गांधी और उनके साथ आए लोगों ने मेघालय के री भोई जिले के मुख्यालय नोंगपोह के करीब पदयात्रा की. 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) देश के आधार पर हमला कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा भारत के विचार की रक्षा के लिए शुरू की गई है. राहुल ने यात्रा के असम से मेघालय में प्रवेश करने के बाद यहां एक जनसभा में यह बात कही. उन्होंने कहा कि विचार यह है कि भारत में सभी धर्मों के लोगों को सौहार्द के साथ रहना चाहिए और सभी समुदायों, भाषाओं तथा परंपराओं का सम्मान किया जाना चाहिए, लेकिन इस पर हमला किया जा रहा है.

राहुल गांधी ने कहा, ‘भारत के विचार की रक्षा के लिए हम कन्याकुमारी में समुद्र से लेकर कश्मीर के पहाड़ों तक (2022-23 में) चले. हमने किसानों, मजदूरों और युवाओं की आवाज सुनी.’ उन्होंने कहा कि उस ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के बाद बहुत से लोग चाहते थे कि हम पूर्वोत्तर, ओडिशा, बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार में रहने वाले लोगों की आवाज भी बनें. इसलिए हमने मणिपुर से महाराष्ट्र तक एक और यात्रा शुरू करने का फैसला किया. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कई लोग इस बात को लेकर हैरान हैं कि यात्रा मणिपुर से क्यों शुरू हुई और इसका कारण यह है कि आरएसएस और भाजपा की विचारधारा ने मणिपुर को नष्ट कर दिया है. 

भारी पीड़ा महसूस कर रहे मणिपुर के लोग 
उन्होंने कहा कि नफरत और हिंसा की राजनीति ने राज्य को टुकड़ों में बांट दिया है, जिसके कारण सैकड़ों लोगों की मौत हो गई और हजारों लोगों को अपनी संपत्ति गंवानी पड़ी है. यह त्रासदी है. इसलिए हम शेष भारत को यह बताना चाहते हैं कि मणिपुर के लोग कितनी पीड़ा महसूस कर रहे हैं. राहुल ने कहा कि मैं इस बात से हैरान हूं कि भारत के प्रधानमंत्री ने अभी तक मणिपुर का दौरा नहीं किया है. क्या मणिपुर भारतीय राज्य नहीं है? क्या मणिपुर के लोग भारत का हिस्सा नहीं हैं? कांग्रेस नेता ने दावा किया कि अगर प्रधानमंत्री मणिपुर में हिंसा रोकना चाहते तो तीन दिन में ऐसा कर सकते थे.

उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने भारतीय सेना से यह कहा होता कि मणिपुर में हिंसा रोकी जानी चाहिए तो मुझे विश्वास है कि भारतीय सेना कुछ ही दिनों में इसे रोक देती. सच तो यह है कि उन्हें मणिपुर में हिंसा खत्म करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. भारत सरकार मणिपुर को जलने और यहां के लोगों को पीड़ा में देखकर खुश है.’ राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कई राज्यों का दौरा किया है लेकिन उन्होंने मणिपुर जाने से इनकार कर दिया. यात्रा मणिपुर से नगालैंड, असम, अरुणाचल प्रदेश होते हुए अब मेघालय में प्रवेश कर गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement