Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सांसदी रही नहीं तो अब 'आम आदमी' वाला पासपोर्ट चाहते हैं राहुल गांधी, NOC के लिए कोर्ट में की अपील

Rahul Gandhi Passport: राहुल गांधी ने कोर्ट में अपील दायर करके नए पासपोर्ट के लिए NOC मांगी है. उन्होंने कहा है कि सांसदी जाने के बाद वह अपना डिप्लोमैटिक पासपोर्ट सरेंडर कर चुके हैं.

सांसदी रही नहीं तो अब 'आम आदमी' वाला पासपोर्ट चाहते हैं राहुल गांधी, NOC के लिए कोर्ट में की अपील

Rahul Gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस नेता राहुल गांधी 31 मई से अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं. इससे पहले राहुल गांधी 'साधारण पासपोर्ट' के लिए नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट चाहते हैं. इस NOC के लिए राहुल गांधी ने दिल्ली की राउस एवेन्यू कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. राहुल गांधी ने अपने ऐप्लिकेशन में कहा है कि अब वह सांसद नहीं हैं और अपना राजनयिक यात्रा दस्तावेज सरेंडर कर चुके हैं. ऐसी स्थिति में उन्हें नए पासपोर्ट की जरूरत है. राहुल गांधी को NOC की जरूरत इसलिए पड़ी है क्योंकि वह नेशनल हेराल्ड केस में आरोपी हैं.

राहुल गांधी ने यह अपील नेशनल हेराल्ड केस के सिलसिले में ही दायर की है. दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने शिकायत दर्ज करवाते हुए राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी, उनकी कंपनियों और संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ आरोप लगाए थे. 1 नवंबर 2012 को दर्ज कराई गई शिकायत में सुब्रमण्यन स्वामी ने एक निजी शिकायत दर्ज कराई थी.

यह भी पढ़ें- संसद की नई इमारत के उद्घाटन के बायकॉट पर विपक्षी दल एकजुट, क्या मिशन-2024 की दिखने लगी झलक? 

क्या है नेशनल हेराल्ड केस?
इस शिकायत में आरोप लगाया गया था कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों ने अपने स्वामित्व वाली निजी कंपनी यंग इंडियन के माध्यम से एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड नामक पब्लिक लिमिटेड कंपनी का अधिग्रहण करके 16 अरब रुपये की धोखाधड़ी की और जमीन हड़प ली है. अदालत ने 19 दिसंबर, 2015 को इस मामले में राहुल गांधी और अन्य को जमानत दे दी थी.

यह भी पढ़ें- केरल के त्रावणकोर देवासम बोर्ड का ऐलान- मंदिरों में नहीं लगेगी RSS की शाखा

अब राहुल गांधी की अर्जी के बाद राउस एवेन्यू कोर्ट के अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट वैभव मेहता ने सुब्रमण्यन स्वामी से जवाब मांगा है. राहुल गांधी के आवेदन में कहा गया है, वह 2023 में संसद सदस्य नहीं रहे और इस तरह उन्होंने अपने राजनयिक पासपोर्ट को सरेंडर कर दिया है और एक नए साधारण पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं. ऐसे में वह कोर्ट से अनुमति और अनापत्ति प्रमाणपत्र मांग रहे हैं. अदालत ने मामले को आगे की सुनवाई के लिए बुधवार को सूचीबद्ध किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement