Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pokhran Blast: परमाणु बम टेस्टिंग वाले पोखरण में बड़ा हादसा, ट्रेनिंग के दौरान मोर्टार बम फटने से 3 जवान जख्मी

Pokhran Blast: पोखरण में बीएसएफ की फायरिंग एक्सरसाइज के दौरान बड़ा हादसा हुआ है. इस हादसे में तीन ट्रेनी जवान घायल हो गए हैं. फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

Latest News
Pokhran Blast: परमाणु बम टेस्टिंग वाले पोखरण में बड़ा हादसा, ट्रेनिंग के दौरान मोर्टार बम फटने से 3 जवान जख्मी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Pokhran Blast: राजस्थान के जैसलमेर के पोखरण में बड़ा हादसा हुआ है. परमाणु बम टेस्टिंग वाले पोखरण की फील्ड फायरिंग रेंज में बीएसएफ की फायरिंग एक्सरसाइज के दौरान 51 एमएम का मोर्टार बम फट गया है. यह घटना शुक्रवार दोपहर की बताई जा रही है. फिलहाल खबर है कि इस घटना में तीन ट्रेनी जवान घायल हो गए हैं. उनको इलाज के लिए तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

अधिकारियों ने दिए जांच के आदेश

डॉक्टरों के अनुसार फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही हैं. तीनों जवान खतरें से बाहर हैं. वहीं अभी तक सेना द्वारा इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. ऐसा पहली बार नहीं है जब मोर्टार बम फटा हैं. इससे पहले 2016 और 2017 में राजस्थान के किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में मोर्टार फटा था. अधिकारियों ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं ताकि हादसे के असल कारणों का पता लगाया जा सके.


यह भी पढ़ें - Hindi Day : गृहमंत्री अमित शाह का खास Video संदेश, हिंदी के राजभाषा बनने के 75 साल पूरे होने का आज मनेगा जश्न


इसके पहले भी हो चुके हैं कई हादसे

इन हादसों में कई जवान जख्मी हुए थे. बता दें कि 2017 में 2 बार फटा, 9 जवान जख्मी हुए. 2016 में तीन बार फटा. 2012 में भी मोर्टार बम फटने की वजह से चार जवान घायल हुए थे. 51 मिलिमीटर के मोर्टार की शुरुआत 1988 में ब्रिटिश सेना ने की थी. इस मोर्टार से दागे गए गोले की रेंज 750 मीटर होती है. एक मिनट में अधिकतम 8 बम दागे जा सकते हैं.

50 साल पहले यहीं किया गया था परमाणु परीक्षण
18 मई 1974 को भारत ने 50 साल पहले अपना पहला परमाणु परीक्षण किया था. 50 साल पहले भारत ने परमाणु परीक्षण पोखरण में ही किया था. भारत ने उस समय ऐलान कर दुनिया से कहा था कि यह परीक्षण उसने शांतिपूर्ण उपयोग के लिए है यानि वह इस परीक्षण के बाद हथियार नहीं बनाएगा. कुछ लोगों का मानना ये भी है कि इसका मकसद दुनिया को अपनी परमाणु झमता को दिखाना भी हैं. 
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement