Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan Political Crisis : कांग्रेस विधायकों पर हुआ एक्शन तो पार्टी में होगी बड़ी फूट! MLA बना सकते हैं नई पार्टी - सूत्र

Rajasthan Political Crisis: सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच तकरार जारी है.

Rajasthan Political Crisis : कांग्रेस विधायकों पर हुआ एक्शन तो पार्टी में होगी बड़ी फूट! MLA बना सकते हैं नई पार्टी - सूत्र

सचिन पायलट और अशोक गहलोत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः राजस्थान में सियासी संकट (Rajasthan Political Crisis) लगातार गहराता जा रहा है. मुख्यमंत्री पद को लेकर अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin Pilot) दोनों ही खेमों के बीच रस्साकशी जारी है. 90 से अधिक कांग्रेस विधायकों ने जिस तरह से गहलोत के समर्थन में इस्तीफा दिया है उससे उनका पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है. हालांकि सचिन पायलट को कांग्रेस आलाकमान का साथ मिला है. कांग्रेस (Congress) हाईकमान ने गहलोत का समर्थन करने वाले विधायकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के संकेत दिए हैं. 

विधायकों पर हो सकती है कार्रवाई
कांग्रेस में पर्यवेक्षकों की बैठक में नदारद रहने वाले विधायकों पर कांग्रेस अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सकती है. कांग्रेस शांति धारीवाल और महेश जोशी को कारण बताओ नोटिस  जारी कर सकती है. नेताओं से नोटिस के जरिए पूछा जाएगा की आपने पार्टी विरोधी काम किया, विधायक दल की बैठक के वक्त दूसरी समानांतर बैठक का क्या मतलब है? 

ये भी पढ़ेंः क्या पंजाब की राह पर चल रही है राजस्थान कांग्रेस? चन्नी जैसा ना हो हाल

पार्टी में हो सकती है बगावत
सूत्रों का कहना है कि अगर आलाकमान राजस्थान में कांग्रेस के बागी विधायकों पर कार्रवाई करती है तो पार्टी में बड़ी फूट पड़ सकती है. कुछ विधायक मिलकर आने वाले दिनों में नई पार्टी भी बना सकते हैं.

क्या हैं गहलोत गुट की तीन शर्तें?

1- नए CM का चयन कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के बाद हो
2- संकट में साथ रहने वाले 102 विधायकों में से नया CM चुना जाए
3- अशोक गहलोत की सहमति से ही CM का चेहरा तय हो

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले ही गहलोत ने दिखा दी ताकत! सोनिया के 'हाथ' से निकला राजस्थान

आलाकमान पायलट के साथ
कांग्रेस आलाकमान सीएम पद के लिए सचिन पायलट के नाम को लेकर सहमत है. हालांकि गहलोत खेमा इसके विरोध में दिखाई दे रहा है. कांग्रेस के 82 विधायकों ने अशोक गहलोत के समर्थन में स्पीकर सीपी जोशी को इस्तीफा सौंर दिया है. इन्होंने अपनी तीन मांगें भी सामने रख दी हैं. दोनों ही गुट झुकने को तैयार नहीं हैं. राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की कुर्सी के लिए एक बार फिर से छिड़ी जंग में भले ही गहलोत ने विधायकों को साथ जोड़कर पायलट की राह में रोड़ा बने हो, लेकिन कांग्रेस नेतृत्व गहलोत के बजाय पायलट के साथ मजबूती से खड़ा है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement