Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajya Sabha Election: BJP के चक्रव्यूह में कांग्रेस पस्त! 4 राज्यों में 1-1 वोट पर छिड़ेगी सियासी जंग

BJP की कोशिश है कि राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक और महाराष्ट्र की हर सीट पर जीत मिले. कांग्रेस भी कोशिश में जुटी है.

Rajya Sabha Election: BJP के चक्रव्यूह में कांग्रेस पस्त! 4 राज्यों में 1-1 वोट पर छिड़ेगी सियासी जंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के 15 राज्यों में राज्यसभा (Rajya Sabha Election 2022) की 57 सीटों पर चुनाव होने वाला है. कुछ राज्यों में कड़ी सियासी घमासान देखने को मिल सकती है. राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है.

जी न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इन 4 राज्यों में तय जीत वाली सीटों के अलावा एक-एक अन्य उम्मीदवार उतारकर और समर्थन देकर कांग्रेस के लिए चक्रव्यूह रच दिया है. बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व ने एक-एक सीट के लिए जान लगा दी है.

चार राज्यों में बीजेपी ने सियासी जंग जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दी है. बीजेपी ने चार केंद्रीय मंत्रियों को बतौर चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है. बीजेपी नेतृत्व ने राजस्थान में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, हरियाणा में गजेंद्र सिंह शेखावत, कर्नाटक में जी किशन रेड्डी और महाराष्ट्र में अश्विनी वैष्णव को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है. 

Bihar Politics: नीतीश कुमार पर भड़के आरसीपी सिंह, बिना नाम लिए जमकर सुनाया

हरियाणा में किन सीटों पर फंसा है पेच?

हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों पर कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. यहां 3 सीटों पर लड़ाई देखने को मिल सकती है. इस सीट पर बहुमत का आंकड़ा 31 है. विधानसभा में बीजेपी के पास 41 विधायक हैं. ऐसे में उसके उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं. 

कांग्रेस के पास भी 31 विधायक हैं और उसके उम्मीदवार अजय माकन के भी जीतने की पूरी संभावना है. लेकिन अगर एक वोट भी इधर-उधर हुआ तो बीजेपी-जजपा के सपोर्ट से मैदान में उतरे निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के साथ मामला फंस जाएगा.

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव कैसे होते हैं? सांसदों को क्या-क्या मिलती है सुविधाएं? जानें सबकुछ

कार्तिकेय शर्मा कांग्रेस के पूर्व नेता विनोद शर्मा के बेटे और हरियाणा के पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा के दामाद हैं.जजपा नेता अजय सिंह चौटाला ने कहा कि पार्टी के सभी 10 विधायक कार्तिकेय शर्मा का समर्थन करेंगे. 

राजस्थान में कहां किस सीट पर फंसा है पेच?

राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं और राज्यसभा में पहुंचने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 41 वोट की जरूरत होगी. राज्य में कांग्रेस के 108 और बीजेपी के 71 विधायक हैं. कांग्रेस चार में से दो और बीजेपी एक सीट जीतने की स्थिति में है.यहां पर चौथे उम्मीदवार के लिए मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है. 

कर्नाटक में कैसी होगी सियासी लड़ाई?

कर्नाटक में किसी भी उम्मीदवार को जीत हासिल करने के लिए 45 वोटों की जरूरत होगी. यहां पर बीजेपी के पास 122 विधायक हैं. उसके तीन उम्मीदवार मैदान में हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन और अभिनेता जग्गेश को जिताने के बाद उसके 32 वोट बचेंगे, जो तीसरे उम्मीदवार लहर सिंह के खाते में जाने तय हैं. उन्हें 13 और वोट की जरूरत रहेगी. 

Chief Minister कैसे बदल दिए जाते हैं? जानिए क्या हैं मुख्यमंत्री चुनने, बनाने और हटाने के नियम

कांग्रेस के पास 70 विधायक हैं और एक उम्मीदवार को जिताने के बाद उसके पास 25 वोट बचेंगे. दूसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए उसे 20 वोटों की जरूर होगी. 

महाराष्ट्र में भी होगा रोमांचक मुकाबला

महाराष्ट्र में भी राज्यसभा चुनाव के लिए लड़ाई कम रोचक नहीं है. यहां से 6 उम्मीदवार राज्यसभा पहुंचेंगे. उन्हें 42 वोटों की जरूरत होगी. बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, वरिष्ठ नेताओं अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को मैदान में उतारा है. 

बीजेपी के पास अपने दम पर दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त वोट हैं. महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के पास एक-एक उम्मीदवार को अलग-अलग निर्वाचित कराने के लिए वोट हैं, लेकिन वे एक साथ संसद के उच्च सदन के लिए एक और उम्मीदवार चुन सकते हैं.

MVA में किस पार्टी सिर चढ़ेगा जीत का सेहरा

महाविकास अघाड़ी से चार उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें शिवसेना से संजय राउत और संजय पवार, एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी हैं. कांग्रेस और एनसीपी अपने उम्मीदवार जिता सकती हैं, लेकिन शिवसेना के दो में से एक की ही जीत पक्की है.

'राज्यसभा बन गया है पार्किंग स्थल', कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन से Manish Tewari भी नाराज

बीजेपी को तीसरी सीट के लिए 11 विधायकों का और समर्थन चाहिए. जबकि, शिवसेना को 30 और विधायक चाहिए. कांग्रेस और एनसीपी के बचे विधायकों से भी उसका समर्थन पूरा नहीं होगा. ऐसे में कांग्रेस की राह आसान नहीं होने वाली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement