Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir Pran Pratishtha: 'जगमगाई अयोध्या, घर-घर जले दीप, राम की नगरी में उमड़ा देश'

Ram Lalla Ayodha Live Updates: 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरे देश में तैयारियां हो रही हैं और अयोध्या को तो दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. सोमवार को देश के कई राज्यों में आधे दिन की छुट्टी घोषित कर दी गई है. 

Latest News
Ram Mandir Pran Pratishtha: 'जगमगाई अयोध्या, घर-घर जले दीप, राम की नगरी में उमड़ा देश'

Ram Mandir Pran Pratishtha Live

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ट्रैफिक डायवर्जन लागू हो गया है और लखनऊ, गोंडा, बस्ती, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी से अयोध्या की ओर आने वाले वाहनों को अलग अलग मार्गों से गंतव्य तक भेजा जा रहा है. पूरा शहर राममय नजर आ रहा है और दुल्हन की तरह रामनगरी को सजाया जा रहा है. देश के अलग अलग हिस्सों से वीआईपी पहुंचने वाले हैं, इसे देखते हुए पूरी तैयारी की जा रही है.

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूरे देश में खई धार्मिक आयोजन हो रहे हैं और लोग लाइव प्राण प्रतिष्ठा का आनंद ले सकें इसके लिए मल्टीप्लेक्स में कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा. गांवों और दूर दराज के कस्बों में एलसीडी स्क्रीन लगाने की व्यवस्था की जा रही हैं. रविवार को दिन भर होने वाले अपडेट्स जानें यहां. 

- अयोध्या में दीपावली जैसा उत्सव
अयोध्या में दीपावली जैसा उत्सव नजर आ रहा है. जगह-जगह लाइटिंग की गई है.

- अयोध्या का निरीक्षण कर रहे हैं सीएम योगी
#WATCH अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर का दौरा किया और कल के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। pic.twitter.com/YwWff0O5cw

- ओरछा में भी राम मंदिर का दिख रहा उत्साह

- अयोध्या की गलियों में लोकनृत्य की धूम
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से एक दिन पहले रविवार को अयोध्या नगरी में उत्सव का माहौल दिखा जहां बधावा से घूमर तक के कई लोक नृत्य, लाउडस्पीकर पर गूंजते भगवान राम को समर्पित गीत और श्रीराम, सीता और हनुमान की वेश-भूषा में सजे लोगों के प्रति राहगीर बरबस ही आकर्षित होते दिखे. फूलों तथा रोशनी के साथ भगवा ध्वज से सजी गलियां भी लोगों का मन मोह रही थीं. कुल मिलाकर मंदिरों का शहर अयोध्या गुलजार है. श्री राम जन्मभूमि मंदिर की ओर जाने वाले राम पथ पर कई स्थानों पर छोटे मंच बनाए गए हैं.

- अयोध्या मंदिर के सामने सजा हनुमानगढ़ी

- सरयू घाट पर जमकर जले दीप

- सीएम योगी ने ली रामकथा पार्क में सेल्फी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम कथा की मूर्ति के साथ सेल्फी ली. इसके साथ ही CM ने तैयारियों का जायजा भी लिया.

- घर-घर मनाएं दीपावली, श्रीश्री रविशंकर ने की अपील
आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर  ने कहा है कि ज़मीन-आसमान का बदलाव देखा जा सकता है और इसका श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जाता है. कल सभी लोग अपने घरों में दीया जलाएं और राम नाम का जाप करें.

- 'जगमगाई अयोध्या, घर-घर जले दीप, राम की नगरी में उमड़ा देश'

- अयोध्या पहुंचे बागेश्वर धाम सरकार
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पहुंच रहे हैं.

- अयोध्या में सजा बाबा रामदेव और कुमार विश्वास का मंच
अयोध्या नगरी में खूब कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. बाबा रामदेव और कवि कुमार विश्वास ने सामूहिक गाना गाया. देखें वीडियो.

- रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखेंगे बाबा विश्वनाथ
भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का सजीव प्रसारण योगी बाबा विश्वनाथ भी देखेंगे. काशी-विश्वनाथ में जगह-जगह LED लाइट्स लगाई गई हैं. काशी में दीपावली मनेगी.

'दुर्भाग्य है कि राम का आमंत्रण ठुकरा रहे लोग'
विपक्ष के नेताओं द्वारा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण को अस्वीकार करने पर कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा, 'यह दुर्भाग्य का विषय है. राम के निमंत्रण को तो कोई ईसाई, पादरी, मुसलमान भी नहीं ठुकरा सकता. राम भारत की आत्मा हैं. राम के निमंत्रण को ठुकराने का मतलब भारतीय संस्कृति और सभ्यता का अपमान करना है, राम के निमंत्रण को ठुकराने का मतलब भारत की अस्मिता को चुनौती देना है.राम के बिना ना भारत की कल्पना की जा सकता है, ना भारत के लोकतंत्र की. मैं सभी विपक्षी दलों से निवेदन करना चाहता हूं कि आप भाजपा से लड़ो राम से मत लड़ो, भाजपा से लड़ो सनातन से मत लड़ो,  भाजपा से लड़ो भारत से मत लड़ो.'

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रविवार को होने वाले अनुष्ठान में नख से शिखा तक शक्ति का संचार करने के लिए मंत्रोचारण होगा. इसके बाद श्री विग्रह का महाअभिषेक किया जाएगा. 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू होगा, जिसमें सोने की सिलासा से भगवान के नयन खोले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: भगवान राम ने स्थापित किया था जो शिवलिंग, उसकी पूजा करने पहुंचे पीएम मोदी

नेपाल में भी हुई जानकी मंदिर में पूजा 
अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले नेपाल के जनकपुर में मां जानकी मंदिर में भक्तों ने पूजा-अर्चना की है.

असम में नहीं बिकेगा नॉनवेज, शराब की दुकानें बंद
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कहा कि यह भारतीय सभ्यता की विजय है. असम में 22 जनवरी को शाम 4 बजे तक नॉनवेज की दुकानें बंद रहेंगी. शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी. 

फूलों से सजा मंदिर परिसर 
राम मंदिर परिसर की सजावट पूरी हो गई है और हर ओर फूलों से सजे बदंनवार लगे हैं. रोशनी और फूलों की सजावट की कुछ तस्वीरें राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से शेयर की गई हैं.

देश भर में हो रहे आयोजन 
राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तहत 22 जनवरी को दिल्ली के 50 से ज्यादा बाजारों में ग्राहकों को विशेष छूट दी जाएगी. चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के तत्वावधान में दिल्ली में खुदरा विक्रेताओं ने छूट प्रदान करने की योजना बनाई है. स्टॉक एक्सचेंज ने भी ऐलान किया है कि 22 जनवरी को शेयर बाजा बंद रहेंगे ताकि निवेशक भी ऐतहासिक क्षण के गवाब बन सकें.

यह भी पढ़ें: लाइट शो से जगमगाई अयोध्या, प्राण प्रतिष्ठा में मेहमानों को मिलेगा खास 'प्रसादम'

मेहमानों को मंदिर से निश्चित दूरी पर उतारने होंगे जूते 
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दिन देश-विदेश से आए मेहमानों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. सभी मेहमान मंदिर से कुछ दूरी पर जूते उतारेंगे, जिसके लिए 150 कार्यकर्ता लगाए गए हैं. सब वीआईपी मेहमानों को पीले रंग की ऊनी जय श्री राम अंकित टोपी दी जाएगी, जिसे पहनकर अथिति श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement