Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Republic Day पर नहीं आ पाएंगे जो बाइडेन, जानिए कौन होगा भारत का मेहमान

India Republic Day Chief Guest: साल 2024 के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत नहीं आ पाएंगे.

Latest News
Republic Day पर नहीं आ पाएंगे जो बाइडेन, जानिए कौन होगा भारत का मेहमान

Republic Day

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के गणतंत्र दिवस समारोह यानी 26 जनवरी के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन भारत नहीं पाएंगे. पहले चर्चाएं थीं कि इस बार वही भारत के मेहमान होंगे. अब उनकी जगह पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत के मेहमान होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, जो बाइडेन ने जनवरी महीने में भारत की यात्रा कर पाने में असमर्थता जताई है. अब गणतंत्र दिवस समारोह में इमैनुएल मैक्रों शामिल होंगे और भारतीय के गणतंत्र होने के इस जश्न का लुत्फ उठाएंगे. बीते कुछ सालों में भारत और फ्रांस कई मुद्दों पर साथ आए हैं और दोनों देशों के रिश्ते भी काफी बेहतर हुए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, इमैनुएल मैक्रों का गणतंत्र दिवस पर आना लगभग तय हो गया है और वह अपनी यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं. बीते कुछ सालों में पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रो की केमिस्ट्री भी शानदार रही है और फ्रांस ने भी भारत को खूब महत्व दिया है. इसी साल फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस यानी बैस्टिल डे समारोह में नरेंद्र मोदी को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया था.

यह भी पढ़ें- क्रिसमस से पहले सस्ता हो गया LPG का सिलिंडर, 39.50 रुपये कम हो गए दाम

फ्रांस ने PM मोदी को किया था सम्मानित
भारत और फ्रांस की रणनीति साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के इस मौके पर भारतीय सेनाओं की एक टुकड़ी ने भी फ्रांस की इस परेड में हिस्सा लिया था. इसी दौरान नरेंद्र मोदी को फ्रांस की ओर से लीजन ऑफ ऑनर यानी फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित भी किया गया था. वह इस सम्मान को प्राप्त करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बने थे.

यह भी पढ़ें- अयोध्या में कैंसल होगी सभी होटलों की प्री बुकिंग, सिर्फ इन लोगों को मिलेगी एंट्री

भारत ने कुल छठी बार फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष को अपने गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि बनाया है. इससे पहले, साल 2016 में फ्रांसुआ ओलांद भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे. उससे पहले, 1976, 1980, 1998 और 2008 में भी गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष ही मुख्य अतिथि के तौर पर आए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement