Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गणतंत्र दिवस की परेड नजदीक, दिल्ली में आज इन रास्तों पर न जाएं, दो मेट्रो स्टेशन भी रहेंगे बंद

Delhi Traffic Plan: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल से पहले एक ट्रैफिक प्लान जारी किया है.

Latest News
गणतंत्र दिवस की परेड नजदीक, दिल्ली में आज इन रास्तों पर न जाएं, दो मेट्रो स्टेशन भी रहेंगे बंद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह में अब सिर्फ 3 दिन बचे हैं. ऐसे में गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल हो रही है. मंगलवार को होने वाली रिहर्सल के दौरान सेंट्रल दिल्ली में ट्रैफिक प्रभावित होने की आशंका है. फुल ड्रेस रिहर्सल का मार्ग वही होगा जो गणतंत्र दिवस की परेड का होता है. ऐसे में कुछ रास्तों को आम जनता के ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया गया है. इसके अलावा, कुछ मेट्रो स्टेशनों को भी कुछ घंटों के लिए बंद रखा जाएगा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अडवाइजरी जारी की है कि असुविधा से बचने के लिए लोग इन रास्तों पर न जाएं.

ट्रैफिक अडवाइजरी में कहा गया है कि रिहर्सल सुबह साढ़े 10 बजे विजय चौक से शुरू होगी और कर्त्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रतिमा चौराहे, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी. परेड के सुचारू रूप से संचालन की सुविधा के लिए सोमवार शाम 6 बजे से विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर यातायात की आवाजाही रोक दी गई है. मंगलवार को रिहर्सल के अंत में यह मार्ग फिर से खुल जाएगा.

यह भी पढ़ें- दिल्ली-नोएडा में शीतलहर और कोहरे का अलर्ट, कड़ाके की ठंड का दौर रहेगा जारी 

ये रास्ते रहेंगे बंद
बताया गया है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट सुबह सवा 9 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. सुबह साढ़े 10 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं होगी. परामर्श के अनुसार यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाएं और सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक परेड मार्ग के इस्तेमाल से बचें. फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान सभी स्टेशनों से मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी.

यह भी पढ़ें- गर्भ गृह में रखे गए सोने-चांदी के खिलौने, हाथी-घोड़े से खेलेंगे रामलला 

हालांकि, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों से प्रवेश और निकास की सुविधा सुबह 5 बजे से रोक दी गई है और प्रतिबंध दोपहर 12 बजे तक जारी रहेगा. उत्तरी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक ट्रैफिक पर अब तक कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है लेकिन लोगों से संभावित देरी से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने का आग्रह किया गया है. 

बस रूट घटेंगे, मेट्रो स्टेशन बंद
इस अडवाइजरी के अनुसार, पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग, आराम बाग रोड (पहाड़गंज), कमला मार्केट चौराहा, दिल्ली सचिवालय (आईजी स्टेडियम), प्रगति मैदान (भैरों रोड), हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), मोरी गेट, आईएसबीटी-कश्मीरी गेट, आईएसबीटी-सराय काले खां और तीस हजारी कोर्ट पर बस सेवा के मार्ग में कटौती की जाएगी. गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली बसें राष्ट्रीय राजमार्ग-24, रिंग रोड से होकर भैरों रोड पर समाप्त होंगी.

यह भी पढ़ें- ममता बनर्जी ने कांग्रेस को दी सलाह, 'क्षेत्रीय दलों के लिए सीट छोड़ें, खुद 300 पर लड़ें' 

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-24 से आने वाले लोग मार्ग संख्या 56 पर दाहिनी ओर मुड़ेंगे और आईएसबीटी-आनंद विहार तक आएंगे। गाजियाबाद से वजीराबाद पुल की ओर जाने वाली बसों को मोहन नगर से भोपरा चुंगी की ओर मोड़ दिया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 15 फरवरी तक पैराग्लाइडर, पैरामोटर्स, हैंग ग्लाइडर, ड्रोन, गर्म हवा के गुब्बारे अथवा विमान से पैरा जंपिंग जैसी गतिविधियां प्रतिबंधित हैं. परामर्श में मोटर चालकों से यातायात नियमों का पालन करने और चौराहों पर तैनात कर्मियों के निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement