Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

S Jaishankar Speech: 'सबसे गरीब देश से पांचवीं बड़ी इकोनॉमी बने', UN में जयशंकर ने और क्या कहा, जानिए 10 बड़ी बातें

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है. भारत अपनी आजादी की सौंवी वर्षगांठ तक विकसित देश बन जाएगा.

 S Jaishankar Speech: 'सबसे गरीब देश से पांचवीं बड़ी इकोनॉमी बने', UN में जयशंकर ने और क्या कहा, जानिए 10 बड़ी बातें

विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करते हुए कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (5th largest economy) बन गई है. उन्होंने भारत (India) के आर्थिक विकास की दर (economic growth) की सराहना करते हुए कहा कि भारत का लक्ष्य 2047 तक विकसित देशों में शुमार होने का है.

एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र के 77वें वार्षिक सत्र में ‘इंडिया@75' शोकेसिंग इंडिया-यूएन पार्टनरशिप इन एक्शन' कार्यक्रम में संबोधन के दौरान कहा कि भारत अपनी स्वतंत्रता के 100वें वर्ष यानी 2047 तक खुद को एक विकसित देश के रूप में देखता है.

S Jaishankar ने बताया- पीएम मोदी ने रात के 12 बजे फोन करके पूछा- जागे हो? टीवी देख रहे हो?

1. एस जयशंकर ने कहा, 'हम अपने गांवों को डिजिटल बनाने और चांद पर पहुंचने का सपना देखते हैं. संभवत: इसका डिजिटलीकरण कर भी कर रहे हैं.

2. विदेश मंत्री ने कहा कि हमारा विश्वास है कि भारत का विकास बाकी दुनिया से जुड़ा हुआ है, जिसे अलग नहीं किया जा सकता.

3. विदेश मंत्री ने कहा, '18वीं शताब्दी में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) पूरे विश्व की जीडीपी का करीब एक चौथायी यानी लगभग 25 प्रतिशत हुआ करता था, लेकिन 20वीं सदी के मध्य तक उपनिवेशवाद के कारण हम विश्व के सबसे गरीब देशों में शुमार हो गए. वह हमारी सरकार ही थी कि हम संयुक्त राष्ट्र के संस्थापक सदस्य देश बने.'

4. एस जयशंकर ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर भारत आप के सामने गर्व के साथ और दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था के रूप में खड़ा है. भारत सबसे मजबूत, उत्साही और सर्वाधिक तर्कशील लोकतंत्र के रूप में उभर रहा है.

UNGA में भी कश्मीर से आगे नहीं बढ़ पाया पाकिस्तान, शहबाज शरीफ ने भारत से की उचित माहौल बनाने की अपील

5. विदेश मंत्री ने कहा हाल के दिनों में डिजिटल तकनीक के माध्यम से भारत ने अपने खाद्य-सुरक्षा जाल को 80 करोड़ भारतीयों तक सफलतापूर्वक पहुंचाया है और 300 अरब अमरीकी डालर से अधिक का लाभ डिजिटल रूप से वितरित किए गए हैं.

6. एस जयशंकर ने कहा कि भारत में 40 करोड़ लोगों को नियमित रूप से खाद्य पदार्थ दिया जा रहा है. हमने दो अरब लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया और इसका रहस्य निश्चित रूप से डिजिटल है. 

7. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत का मानना ​​है कि विकास सार्वजनिक हित है और ‘ओपन सोर्सिंग’ आगे बढ़ने की सबसे अच्छी राह है.

8.  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत धरती का उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध और तैयार है.

Xi Jinping विरोधी पूर्व मंत्री ने ली थी रिश्वत, चीन की अदालत ने दे दी मौत की सजा 

9. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन में संघर्ष ने खाद्य पदार्थों और ऊर्जा से जुड़ी मुद्रास्फीति को बढ़ा दिया है और इसे इस समय की सबसे बड़ी चुनौती बना दिया है. 

10. विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ने हाल के वर्षों में अफगानिस्तान, म्यांमा, श्रीलंका, यमन और कई अन्य देशों को अनुदान देने समेत खाद्यान्न की आपूर्ति करके अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है.

77th UNGA: संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहला भाषण ब्राजील का ही क्यों होता है? जानिए इसके पीछे की वजह

कार्यक्रम में कौन-कौन हुआ है शामिल?

इंडिया@75' शोकेसिंग इंडिया-यूएन पार्टनरशिप इन एक्शन प्रोग्राम में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष साबा कोरोसी, संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद, मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और यूएनडीपी प्रशासक अचिम स्टेनर समेत दुनियाभर के डिप्लोमेट शामिल हुए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement