Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नेशनल हाईवे पर अब नहीं लगेगा Toll, Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान

Satellite Based Toll Collection: नेशनल हाईवे पर अब लोगों को टोल के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम का ऐलान किया है. 

Latest News
नेशनल हाईवे पर अब नहीं लगेगा Toll, Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है. मौजूदा टोल सिस्टम को खत्म कर दिया गया है. इसकी जगह पर सैटेलाइट टोल कलेक्शन सिस्टम लॉन्च (Satellite Based Toll Collection) करने की घोषणा की है. शुक्रवार को इस बड़े फैसले का ऐलान करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार टोल खत्म कर रही है और जल्द ही सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लागू किया जाएगा.

रोड और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा कि इस प्रक्रिया को लागू करने के पीछे हमारा उद्देश्य टोल कलेक्शन को बढ़ाने के साथ आम लोगों को लंबी लाइन में लगने से होने वाली असुविधा को बचाना है.  


यह भी पढ़ें: कांवड़ में नेम प्लेट पर रहेगी रोक, सुप्रीम कोर्ट बोला- आप मजबूर नही कर सकते


राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब 
केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) लागू किया जा रहा है. सड़क और परिवहन मंत्रालय ने इसके लिए काम करना शुरू कर दिया है. फिलहाल यह चुनिंदा टोल प्लाजा पर होगा. बता दें कि नितिन गडकरी ने अपने पिछले कार्यकाल में भी टोल टैक्स प्रणाली को सरल बनाने पर जोर दिया था. 

लोगों का समय बचेगा और पारदर्शी व्यवस्था बनेगी
उन्होंने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में कहा कि हम टोल को खत्म कर उसकी जगह पर सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली लागू करने पर काम कर रहे हैं. अब टोल चुकाने के लिए लाइन में लगने और वेट करने की जरूरत नहीं है. आपके बैंक खाते से पैसे कटेंगे और जितनी दूरी तय करेंगे, उसके हिसाब से शुल्क लिया जाएगा. इससे लोगों का समय भी बचेगा और पूरी प्रक्रिया में भी पारदर्शिता आएगी.


यह भी पढ़ें: 'शेरशाह' के नाम से थर्राते थे दुश्मन, पढ़िए विक्रम बत्रा की शौर्य गाथा


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement