Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कभी पूजा तो कभी रिया... प्यार का मायाजाल, आधी रात को वीडियो कॉल पर करती हैं दोस्ती

देश में पिछले कुछ वक्त से सेक्सटॉर्शन के मामले तेजी से बढ़े हैं. इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए महिला वीडियो कॉल करती है और फिर उसे अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया जाता है.

कभी पूजा तो कभी रिया... प्यार का मायाजाल, आधी रात को वीडियो कॉल पर करती हैं दोस्ती

representative photo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रात के जैसे ही 1 बजता है और आप गहरी नींद में सोने लगते हैं, तभी फोन की घंटी बजने लगती है. फोन उठाते हैं तो कॉलर की पिक्चर में एक खूबसूरत लड़की की तस्वीर नजर आती है. यह देखकर आप एकदम चौंक जाते हैं और सोचते हैं कि इतनी रात को किसी लड़की का फोन. तभी आप उठकर घर के एकांत जगह पर जाते हैं और फोन उठा लेते हैं. सामने से बहुत प्यारी और मदहोश करने वाली आवाज आती है Hello, क्या आपसे बात कर सकती हूं? यह सुनकर आप भी इधर से धीमी आवाज में बोल देते हैं यस, बोलिए. बस फिर क्या यहीं से शुरू हो जाता है कॉल गर्ल का मायाजाल.

लड़की की खूबसूरती देखकर आप कॉल काटते नहीं बल्कि पूछने लगते हैं कि आप नाम क्या है और इतनी रात को मुझे कॉल क्यों किया? इसके बाद लड़की अपना झूठा नाम बताती है और आपके ही सोशल मीडिया से चुराए गए किसी दोस्त के नाम का रेफरेंस देती है. इससे पहले की आप कुछ समझ पाएं लड़की वीडियो कॉल पर अपने कपड़े उतारने लगती है. यह नजारा देखकर आप घबरा जाते हैं और कॉल काट देते हैं. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. वह लड़की आपको फंसाने के लिए वीडियो बना चुकी होती है. जिसका मकसद आपको ब्लैकमेल करके पैसा लूटना है. देश में पिछले कुछ वक्त में सेक्सटॉर्शन (Sextortion) के मामले तेजी से बढ़े हैं.

 18 लाख रुपये का फ्रॉड
ताजा मामला मायानगरी मुंबई से सामने आया है. बांद्रा में रहने वाले नेल्सन डी मेलो ने थाने में शिकायत दर्ज करवाई है. उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि देर रात उनके नंबर पर पूजा शर्मा नाम की महिला का वीडियो कॉल आया था. उन्होंने फोन उठाया तो महिला ने दोस्ती का झांसा देकर अश्लील वीडियो बना लिया. नेल्सन ने बताया कि इसके बाद अगले दिन से धमकियां भरे फोन शुरू हो गए. वीडियो को सोशल मीडिया पर डालने की धमकी और पैसे की डिमांड की जाने लगी. बदनामी के डर से उन्होंने 18 लाख रुपये उनके बताए अकाउंट में डाल दिए. 

ये भी पढ़ें- 863 करोड़ का फ्रॉड और 461 फर्जी कंपनियां, पढ़ें गुरुग्राम में कैसे GST अधिकारियों ने किया भंडाफोड़

नेल्सन ने अपनी शिकायत में बताया कि 18 लाख लेने के बाद भी वह नहीं रुके. इसके बाद गैंग के एक आदमी ने क्राइम ब्रांच का अधिकारी बनकर फोन किया और कहा कि एक लड़की आपके खिलाफ शिकायत लेकर आई है. उसके पास आपका वीडियो है. अगर आपको समझौता करना है तो इसको 10 लाख रुपये देने होंगे. इसके बाद नेल्सन ने आखिरकार पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई और अपनी आपबीती बताई. नेल्सन को उस वीडियो कॉल की वजह से इतनी भारी कीमत चुकानी पड़ी. 

mid night call trap

रिया बनकर शख्स से लूटे 47 हजार
वहीं, ऐसा ही एक मामला देश की राजधानी दिल्ली के शादरा से सामने आया है. यहां एक शख्स को आधी रात को व्हाट्सऐप पर महिला का वीडियो कॉल आया था. थोड़ी देर बात करने के बाद महिला कॉल पर अश्लील हरकत करने लगी. शख्स कुछ समझ पाता उससे पहले ही उसनी अश्लील वीडियो बना लिया और पैसे की डिमांड करने लगी. शख्स 47 हजार रुपये उसके बताए अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए. इस बार फ्रॉड महिला ने अपना नाम रिया बताया.

यह भी पढ़ें- गुजरात में तबाही के बाद धीमा पड़ा Biparjoy Cyclone, राजस्थान तक दिखा असर, 10 पॉइंट्स में जानें ताजा हालात

ऐसे मामलों में साइबर अपराधी पुरुषों को टार्गेट करने के लिए महिलाओं का इस्तेमाल करते हैं. अपराधी इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पर अपना टार्गेट खोजते हैं. इसलिए इनसे बचने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी.

कैसे करें बचाव?

  • अगर आपको किसी भी अनजान वीडियो कॉल्स या फिर प्रोफाइल के चक्कर में फंसना नहीं चाहिए.
  • देर रात में अंजान नंबर से आने वाली कॉल्स को बिल्कुल न उठाएं. खासकर वीडियो कॉल हो तब बिल्कुल नहीं.
  • अगर गलती से ऐसी कॉल उठा भी लें और आपको धमकी मिलने शुरू हो तो आप तुरंत पुलिस को सूचना दें.
  • जांच एजेंसियां जैसे सीबीआई, क्राइम ब्रांच, आईबी या पुलिस अधिकारी के नाम पर पैसा मांगने के लिए ये गैंग सौदा करता है. आप बिल्कुल ना घबराएं और नजदीकी थाने में शिकायत दें. 
  • अगर आपके पास बार-बार तरह के फोन आते हैं तो पुलिस को जरूर बताएं ताकि कोई घटना होने से पहले बचा जा सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement