Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid के मामलों में फिर क्यों आ रहा है उछाल, ये चार वेरिएंट्स हैं वजह, पढ़ें क्या कहती है रिपोर्ट

कोरोना के मामले फिलहाल थमते नजर नहीं आ रहे हैं. लगातार पांच दिन से कोरोना के 12 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

Covid के मामलों में फिर क्यों आ रहा है उछाल, ये चार वेरिएंट्स हैं वजह, पढ़ें क्या कहती है रिपोर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना से जुड़े मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. लगातार पांचवें दिन आज कोरोना संक्रमण के 12 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. क्या ये कोरोना की चौथी लहर की आहट है? क्या अभी भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है? कोविड का ये डर कब खत्म होगा? इन सवालों के जवाब से हम रोज ही दो-चार हो रहे हैं. इस मामले में हाल ही में इंडियन सार्स कोविड-2 जिनोमिक्स कंसोर्शियम (INSACOG) से जुड़े सूत्रों से एक अहम जानकारी मिली है. 

क्यों आ रहा है कोरोना मामलों में उछाल
INSACOG से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस समय देश में ओमिक्रोन और उसके सब वेरिएंट्स BA.2 और BA.2.38 की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है. वहीं देश के कुछ हिस्सों में BA.4 और BA.5 की वजह से कोविड मामलों में उछाल दर्ज किया जा रहा है. इनमें 60% मामलों में BA.2  और 33% मामलों में BA.2.38 की पुष्टि हुई है. जबकि BA.4 और BA.5 से जुड़े मामले काफी कम हैं. 

ये भी पढ़ें- Agnipath Scheme: कैसे होगी भर्ती? जानिए ट्रेनिंग, सैलरी और पेंशन से जुड़े हर सवाल का जवाब

BA.2 की वजह से आई थी तीसरी लहर
बता दें कि ओमिक्रॉन के BA.2 सब-वेरिएंट्स की वजह से भारत में तीसरी लहर आई थी. इसके बाकी तीनों सब-वेरिएंट्स BA.2.38, BA.4 और BA.5 को BA.2 से ज्यादा संक्रामक माना जाता है. ये काफी तेजी से फैलते हैं और इनसे दोबारा संक्रमित होने का खतरा भी ज्यादा रहता है. ऐसे में इन दिनों कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार की वजह से इन्हीं सब वेरिएंट्स को माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Agnipath scheme: 4 साल बाद अग्निवीरों को मिलेंगे ये 6 फायदे, पढ़ें पूरी लिस्ट

देश में सक्रिय मामले 76 हजार के पार
कोरोना के मामले फिलहाल थमते नजर नहीं आ रहे हैं. बीते 24 घंटे में फिर एक बार 12 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं. इससे पहले कल भी 12, 899 मामले दर्ज हुए थे. अब मामूली सी कमी के साथ सोमवार को 12, 781 नए मामले सामने आए हैं.  इसी के साथ देश भर में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर अब 76, 700 हो गई है. कोरोना मामलों में यह बढ़ोतरी तीन महीने के बाद इतनी तेजी से दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटों की बात करें तो इस दौरान 8,537 लोगों की रिकवरी भी हुई है. अब रिकवरी रेट भी बढ़कर 4.32% दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ेंः Agnipath Scheme का करेंगे विरोध तो नहीं मिलेगी सेना में एंट्री!

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement