Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Traffic Rules: हेलमेट लगाने के बावजूद कटेगा 2,000 रुपये का चालान, जानिए क्यों वसूला जाएगा दोगुना जुर्माना

Helmet लगाने के बावजूद बाइक चलाने वालों का चालान किया जा सकता है. वहीं इस स्थिति में लोगों को दोगुना जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

Traffic Rules: हेलमेट लगाने के बावजूद कटेगा 2,000 रुपये का चालान, जानिए क्यों वसूला जाएगा दोगुना जुर्माना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में लोग हेलमेट (Helmet) केवल इसलिए पहनते हैं जिससे उनका चालान न कटे लेकिन ऐसी सोच रखने वालों का अब हेलमेट पहनने के बावजूद चालान कट सकता है. आपका हेलमेट पहने होने के बावजूद 2,000 रुपए का ट्रैफिक चालान कट सकता है. यह बात आपको अजीबो-गरीब लग रही होगी लेकिन असल में यह ही सत्य है.

नए ट्रैफिक नियम के अनुसार नियम 194D MVA के अनुसार आपका 1,000 रुपए का चालान और अगर आपने दोषपूर्ण हेलमेट (बिना बीआईएस वाला) पहना है तो 194D MVA के अनुसार आपका 1,000 रुपए का चालान कट सकता है.

ऐसे में इन दोनों चालान को मिला दें तो आप भले ही हेलमेट पहने हो लेकिन इसके बावजूद नए नियमों का पालन ना करने के कारण आपको 2,000 रुपए का चालान भुगतना पड़ सकता है. इसके अलवा नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार वाहन में ओवरलोडिंग करने पर आपको 20,000 रुपए का भारी भरकम जुर्मना भुगतना पड़ सकता है. 

वहीं इसके अलावा ओवर लोडिंग के मामले में आपको प्रति टन 2,000 रुपए का अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा ऐसा पहले भी हो चुका है जब ऐसा करने पर कई हजार के चालान कटने के मामने सामने आए है. 

इसके अलावा यदि आप चाहते हैं कि आप अपने चालान की ऑनलाइन जानकारी लें तो इसके लिए https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें. आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा.

यह भी पढ़ें- 30 जून को लॉन्च होगी मारुति की ये कॉम्पैक्ट SUV, जानिए क्या होंगी इसकी खासियतें

इसके बाद वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें. इसके बाद वहां मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें अब चालान का स्टेटस सामने आ जाएगा.  ऐसे में बेहतर यह ही होगा कि आप आसानी से चालान भर दें वरना आपकी मुसीबतें बढ़ सकती हैं.

यह भी पढ़ें- ​बैंक Fixed Deposit से ज्यादा कमाई करा रही हैं Post Office की 3 योजनाएं

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement