Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fake University List in Delhi: UGC ने 21 यूनिवर्सिटी को बताया फर्जी, जानिए आप का विश्वविद्यालय भी तो नहीं है 'नकली'

UGC Fake University List: यूजीसी ने कुछ फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की है जो बिना किसी मान्यता के ही संचालित हो रही है. यूजीसी ने साफ कहा है कि ये यूनिवर्सिटी कानूनों का उल्लंघन कर रही हैं.

Fake University List in Delhi: UGC ने 21 यूनिवर्सिटी को बताया फर्जी, जानिए आप का विश्वविद्यालय भी तो नहीं है 'नक�ली'

यूजीसी ने जारी की फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) एक बार फिर से फर्जी विश्वविद्यालयों (Fake University) की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में कुल 21 विश्वविद्यालय शामिल हैं. इसमें सबसे ज्यादा संख्या में फर्जी विश्वविद्यालय दिल्ली और उसके बाद उत्तर प्रदेश में हैं. यूजीसी (UGC) ने अपने नियमों का हवाला देकर बताया है कि तय मानकों का पालन करने के बाद ही 'विश्वविद्यालय' के रूप में मान्यता दी जाती है और इसका उल्लंघन करने पर 'फर्जी यूनिवर्सिटी' माना जाएगा. आपको बता दें कि बीते सालों में यूजीसी ने सैकड़ों ऐसे विश्वविद्यालयों का पर्दाफाश किया है.

यूजीसी की ओर से फर्जी विश्वविद्यालयों के बारे में जारी सार्वजनिक सूचना में कहा गया है कि छात्रों और जनसाधारण को सूचित किया जाता है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में 21 ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो अपने-आप ही बना लिए गए हैं और उन्हों कोई मान्यता नहीं दी गई है. ये सभी यूनिवर्सिटी, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियमन 1956 का उल्लंघन कर रही हैं.

यह भी पढ़ें- देशद्रोह कानून, पेगासस जासूसी, जजों की नियुक्ति, जानिए क्यों याद रहेंगे जस्टिस एन वी रमन्ना

यूपी और दिल्ली में हैं सबसे ज्यादा फर्जी विश्वविद्यालय
UGC के मुताबिक, इनमें सबसे ज्यादा दिल्ली में 8, उत्तर प्रदेश में 4, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 2-2 तथा कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में एक-एक फर्जी विश्वविद्यालय हैं. सार्वजनिक सूचना के अनुसार, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम 1956 के अनुच्छेद 22 (1) के अनुसार, केंद्रीय, राज्य, प्रांतीय अधिनियम के तहत स्थापित विश्वविद्यालय अथवा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुच्छेद 3 के तहत स्थापित मानद विश्वविद्यालय ही उपाधि प्रदान कर सकते हैं जिन्हें संसदीय अधिनियम द्वारा उपाधि प्रदान करने के लिए विशेष रूप से अधिकार दिया गया है.

यह भी पढ़ें- Google ने 2,000 पर्सनल लोन Apps पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की उड़ा रहे थे धज्जियां 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुच्छेद 23 के अनुसार, उपरोक्त के अलावा अन्य किसी संस्थान द्वारा ‘विश्वविद्यालय’ शब्द के प्रयोग पर रोक है. फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक फिजिकल हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी, कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, यूनाइटेड नेशन्स यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर सेन्ट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फार सेल्फ एम्प्लायमेंट इंडिया और आध्यात्मिक विश्वविद्यालय शामिल हैं. 

उत्तर प्रदेश से सूची में दर्ज फर्जी विश्वविद्यालयों में गांधी हिन्दी विद्यापीठ प्रयाग, नेशनल यूनिवर्सिटी |फ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी कानपुर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी अलीगढ़ और भारतीय शिक्षा परिषद फैजाबाद शाामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement