Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तुर्की का नया नाम हुआ Turkiye, आखिर क्यों इस देश ने क्यों बदला अपना नाम?

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र भेजकर औपचारिक रूप से अनुरोध किया है कि उनके देश को 'तुर्किये' कहा जाए.

तुर्की का नया नाम हुआ Turkiye, आखिर क्यों इस देश ने क्यों बदला अपना नाम?

तुर्की ने बदल लिया है अपना नाम. नया नाम होगा तुर्किये.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: तुर्की ने अपना नाम बदल लिया है. अब दुनिया संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में तुर्की को तुर्किये (Turkiye) के नाम से जाना जाएगा. वैश्विक संस्था ने नाम बदलने के अनुरोध को मंजूरी दे दी है. तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन तुर्की को वैश्विक मंच पर नई पहचान दिलाना चाहते हैं.

रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने नाम बदलने के लिए कैंपेन चलाया था. रेचेप तैय्यप अर्दोआन (Recep Tayyip Erdogan) का मानना है कि तुर्किये शब्द उनके देश की सभ्यता और संस्कृति के लिए सबसे सही शब्द है.

Aadhar Card को सुरक्षित रखने के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

संयुक्त राष्ट्र ने दी नए नाम को मंजूरी

जैसे ही तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र भेजकर औपचारिक रूप से अनुरोध किया था कि उनके देश का नाम बदल दिया जाए, संयुक्त राष्ट्र ने इसकी मंजूरी दे दी.

क्यों बदला है तुर्की ने देश का नाम?

तुर्की ज्यादातर लोग अपने देश को तुर्किये कहते हैं. तुर्की को अंग्रेजी में टर्की भी कहा जाता है. तुर्की ने बीते साल ही नाम में बदलाव कर दिया था. कैब्रिज की अंग्रेजी डिक्शनरी के मुताबिक टर्की का असली नाम बेवकूफ या हारा हुआ होता है.

Punjab में सक्रिय हैं कितने गैंग, खूब मचाते हैं दहशत, क्यों बुलंद हैं बदमाशों के हौसले?

1923 से ही बदलाव की हो रही थी मांग

स्वतंत्रता की घोषणा के बाद साल 1923 में देश ने खुद को 'तुर्किये' कहा था. दिसंबर में एर्दोआन ने तुर्की संस्कृति और मूल्यों का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए 'तुर्किये' के इस्तेमाल का आदेश दिया, जिसमें निर्यात उत्पादों पर 'मेड इन तुर्की' के बजाय 'मेड इन तुर्किये' का इस्तेमाल करने की मांग शामिल थी. 

Gyanvapi Case: क्या है ऑर्डर 7 रूल नंबर 11? कोर्ट आज तय करेगा मामला सुनवाई योग्य है या नहीं

आधिकारिक तौर पर शुरू हो गया तुर्किये शब्द का इस्तेमाल

तुर्की के मंत्रालयों ने आधिकारिक दस्तावेजों में 'तुर्किये' का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है. इस साल की शुरुआत में, सरकार ने नाम अंग्रेजी में बदलने के अपने प्रयासों के तहत एक प्रचार वीडियो भी जारी किया था. वीडियो में दुनिया भर के पर्यटकों को प्रसिद्ध स्थलों पर 'हैलो तुर्किये' कहते हुए दिखाया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement