Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP में 17 सितंबर को बंद रहेंगे सभी स्लॉटर हाउस और मीट की दुकानें, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

जैन समाज की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है. सभी संबंधित अधिकारियों को इस आदेश के पालन के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं.

Latest News
UP में 17 सितंबर को बंद रहेंगे सभी स्लॉटर हाउस और मीट की दुकानें, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

UP News: यूपी की योगी सरकार ने आदेश दिया है कि अगले मंगलवार, 17 सितंबर को मीट और मांस की दुकानों के साथ सभी स्लाटर हाउसों को बंद रखा जाए. नगर विकास विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है, जिसमें बताया गया है कि अनंत चतुर्दशी के अवसर पर यह निर्णय लिया गया है. यह पर्व हिन्दू और जैन दोनों धर्मों के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है. बताया गया है कि जैन समाज की ओर से किए गए अनुरोध के आधार पर यह आदेश जारी किया गया है. नगर विकास विभाग ने सूचित किया है कि जैन धर्म के सर्वोच्च पर्व दशलक्षण की शुरुआत 8 सितंबर, 2024 को हुई थी और इसका समापन अनंत चतुर्दशी पर 17 सितंबर, 2024 को होगा. अनंत चतुर्दशी जैन धर्म के महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों में से एक है, जिसे प्रदेश भर के जैन समुदाय श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाते हैं.

जैन समाज की धार्मिक भावनाओं का आदर 

जैन समाज ने इस अवसर पर प्रदेश में सभी स्लॉटर हाउस और मांस की दुकानों को बंद रखने का अनुरोध किया था. जैन समाज की भावनाओं का आदर करते हुए और उनकी मांग को स्वीकार करते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने 17 सितंबर, 2024 को पूरे सूबे  में सभी स्लॉटर हाउस और मांस की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया है. सभी संबंधित अधिकारियों को इस आदेश के पालन के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि राज्य में शांति और सद्भाव कायम रहे और जैन समुदाय के महत्वपूर्ण त्योहार दशलक्षण का सम्मान किया जा सके. यह पर्व भगवान महावीर स्वामी के 'अहिंसा परमो धर्म, के सिद्धांत को अपनाने की शिक्षा देता है और मोक्ष का मार्ग दिखाता है.


यह भी पढ़ें - PM Modi जम्मू-कश्मीर के डोडा में आज करेंगे चुनावी प्रचार का शंखनाद, 50 साल में जिले का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री


हिन्दू धर्म में भी इस दिन होती है विशेष पुजा 

जैन धर्म में अनंत चतुर्दशी भगवान वासुपूज्य की मोक्ष प्राप्ति की स्मृति में मनाई जाती है. इस दिन जैन धर्मावलंबी व्रत रखते हैं, जिसमें वे या तो पूरी तरह से पानी नहीं पीते या केवल एक बार पानी पीते हैं. इस अवसर पर सफेद लड्डू  बनाकर तीर्थंकरों को अर्पित किए जाते हैं. वहीं, हिन्दू धर्म में, भाद्रपद महीने  के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को अनंत चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है, जब विष्णुजी के अनंत स्वरूप की पूजा होती है और गणपति बप्पा की विदाई धूमधाम से की जाती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement