Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खड़ी कार में मृत मिले महिला-पुरुष, जानिए क्यों जानलेवा बन जाता है खड़ी कार में ज्यादा देर AC चलाना

देहरादून से एक दिल-दहला देने वाली घटना सामने आई है, जहां कार के अंदर एयर कंडीशनर (AC) के ज्यादा देर तक चलने के कारण उसमें से गैस लीक होने लगी, इस वजह से दो लोगों की मौत हो गई.

Latest News
खड़ी कार में मृत मिले महिला-पुरुष, जानिए क्यों जानलेवा बन जाता है खड़ी कार में ज्यादा देर AC चलाना

Representational Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देहरादून के राजपुर क्षेत्र से एक दर्दनाक घटना सामने आई है, जहां कार के अंदर एयर कंडीशनर (AC) के ज्यादा समय तक चलने से गैस लीक होने के कारण दो लोगों की मौत हो गई. यह घटना सहस्त्रधारा हेलीपैड के पास नागल वाली रोड की है, जहां एक कार में एक पुरुष और महिला मृत पाए गए. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस के मुताबिक मरने वालों की पहचान राजेश साहू (50 साल) और महेश्वरी देवी (45 साल) के रूप में हुई है. शुरूआती जांच में पता चला है कि दोनों शराब का सेवन करते थे और रात के समय कार में AC चलाकर बैठे थे. कार का इग्निशन ऑन था और AC लगातार चल रहा था. इससे गैस और तापमान की वजह से ऑक्सीजन की कमी हुई और दोनों की दम घुटने से मौत हो गई.

कैसे AC बन सकता है जानलेवा?
कार के अंदर अधिक समय तक AC का चलना खतरनाक साबित हो सकता है, खासकर तब जब गाड़ी खड़ी हो और इंजन चालू हो. ऐसी स्थिति में कार के भीतर ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ने लगता है. इसके अलावा, यदि AC की गैस लीक हो जाए या वेंटिलेशन सही न हो, तो दम घुटने की नौबत आ सकती है.


यह भी पढ़ें-  Miss India रह चुकी ये हसीना जब बिन शादी के ही हो गई थी प्रेग्नेंट, दो दिनों में करनी पड़ी थी शादी 


फॉरेंसिक जांच से नहीं मिले संदिग्ध सुराग
पुलिस ने बताया कि फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल की जांच की, लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु या सुराग नहीं मिला. दोनों मृतक राजपुर क्षेत्र के ही रहने वाले थे, और उनके परिवारवालों ने भी किसी तरह की शंका जाहिर नहीं की है. फिलहाल, पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है, जिससे मौत की असल वजह स्पष्ट हो सकेगी.

जागरूकता की आवश्यकता
अगर आप गाड़ी में बैठकर AC का उपयोग कर रहे हैं, तो समय-समय पर वेंटिलेशन का ध्यान जरूर रखें और खिड़कियां थोड़ी खोलकर रखें ताकि हवा का प्रवाह बना रहे. विशेषकर अगर कार खड़ी हो और इंजन लगातार चालू हो, तो सावधानी बरतनी जरूरी है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement