Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वंदे भारत एक्सप्रेस से जानवरों को दूर रखने के लिए RPF कर रहा यह काम

Vande Bharat: जानवरों को रेलवे ट्रैक के आसपास घूमने से रोकने के लिए RPF सरपंचों को नोटिस भेजकर ग्रामीणों में जागरूकता पैदा करने का प्रयास कर रही है.

वंदे भारत एक्सप्रेस से जानवरों को दूर रखने के लिए RPF कर रहा यह काम

वंदे भारत एक्सप्रेस फिर दुर्घटनाग्रस्त

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गांधीनगर कैपिटल - मुंबई रेलवे रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस संचालन शुरू होने से लेकर अबतक तीन बार हादसों का शिकार हो चुकी है. इन तीनों हादसों में ट्रेन के इंजन को नुकसान पहुंचा. हादसे की वजह रेलवे ट्रैक पर जानवर का घूमना थी. अब रेलवे पुलिस इन मामलों को लेकर हरकत में आई है. RPF की मुंबई डिवीजन ने रेल ट्रैक के किनारे बसे गांवों में बड़ी संख्या में सरपंचों को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आवारा पशुओं को नियंत्रित किया जाए और उन्हें रेलवे लाइन के आसपास लावारिस न घूमने दिया जाए. इसके अलावा RPF ने पशुपालकों को चेतावनी दी है कि जिसका भी जानवर ट्रैक पर मिलेगा उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार, पालघर RPF की तरफ से रेल लाइन के आसपास बसे गांव के सरपंचों को ऐसे नोटिस जारी किए गए हैं. 28 अक्टूबर को जारी किए गए इन नोटिसों में कहा गया है कि कई पशु रेलवे ट्रैक के किनारे घूमते समय ट्रेन से कुचल दिए जाते हैं. इन क्षेत्रों के सरपंचों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी आवारा मवेशियों को गौशाला में भेजा जाए.

पढ़ें- क्यों कमजोर है वंदे भारत एक्सप्रेस का फ्रंट, समझिए आधुनिक ट्रेन के डिजाइन में क्या है दिक्कत?

वेस्टर्न रेलवे के सीनियर डीएसएम विनीत खरब ने बताया कि जानवरों को रेलवे ट्रैक के आसपास घूमने से रोकने के लिए RPF सरपंचों और जिला कलेक्टरों को नोटिस भेजकर ग्रामीणों में जागरूकता पैदा करने का प्रयास कर रही है.

पढ़ें- Vande Bharat Express: अब इस रूट पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, अगले महीने हो सकती है शुरुआत

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में पालघर से सूरत में ऊधना तक ऐसे कई छोटे गांव हैं जहां बड़ी संख्या में पशु पाले जाते हैं. हाल की घटनाओं को देखते हुए हमने इन गांवों के सरपंचों को नोटिस जारी किए कि जानवरों को नियंत्रित किया जाए और रेलवे ट्रैक के नजदीक जाने से रोका जाए. ऐसे हादसे न सिर्फ ट्रेन के इंजन को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि यात्रियों की जान को भी खतरे में डालते हैं. RPF की मुंबई डिवीजन के अनुसार, इस साल जनवरी से अब तक ऐसे करीब हजार नोटिस जारी किए जा चुके हैं. जानवरों को ट्रैक से दूर रखने के लिए ग्रामीणों को जागरुक करने के उद्देश्य से 50 से ज्यादा जागरूकता कैंपेन भी जलाए गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement