Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मुश्किल में विस्तारा एयरलाइंस, DGCA ने इस वजह से ठोका 10 लाख का जुर्माना

विस्तारा एयरलाइन की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. DGCA ने नियमों के उल्लंघन को लेकर एयरलाइन पर जुर्माना ठोका है.

मुश्किल में विस्तारा एयरलाइंस, DGCA ने इस वजह से ठोका 10 लाख का जुर्माना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विमानन कंपनियों की लापरवाही पर एक बार फिर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने सख्ती दिखाई है. एव‍िएशन रेग्‍युलेटर DGCA ने व‍िस्‍तारा एयरलाइन (Vistara Airline) पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

व‍िस्‍तारा के ख‍िलाफ यह कार्रवाई पायलट की ट्रेनिंग की वजह से हुई है. इंदौर एयरपोर्ट पर एक पायलट ने प्लेन लैंड करा दी थी जिसकी ट्रेनिंग पूरी नहीं हुई थी. अप्रशिक्षित पायलट की वजह से विमानन कंपनी पर 10 लाख रुपये का जुर्माना ठोक दिया गया है. 

DGCA ने इंडिगो के बाद अब SpiceJet पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है मामला?

क्यों हुआ है एक्शन?

अधिकारियों के मुताबिक इस उड़ान के पहले अधिकारी के तौर पर तैनात पायलट ने एक सिम्युलेटर में कंप्लीट ट्रेनिंग के बिना विमान को इंदौर हवाईअड्डे पर उतारा था. अधिकारी ने कहा, 'यह न‍ियमों का एक बड़ा उल्लंघन था, जिससे विमान में सवार यात्रियों की जान को खतरा हो सकता था.'

DGCA ने IndiGo पर लगाया 5 लाख का जुर्माना, दिव्यांग बच्चे को नहीं दी थी फ्लाइट में चढ़ने की इजाजत

घटना कब घटी, अभी यह साफ नहीं

DGCA ने इस मामले में विस्तारा एयरलाइन को दोषी मानते हुए उस पर 10 लाख का जुर्माना लगाने का फैसला किया है. यह अभी तक साफ नहीं हो सका क‍ि इस विमान ने कहां से उड़ान भरी थी और यह घटना कब घटी थी. किसी उड़ान के पहले अधिकारी के रूप में तैनात पायलट को पहले एक सिम्युलेटर में विमान उतारने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है.

ट्रेनिंग के बाद ही पायलट यात्रियों के साथ विमान को उतारने के ल‍िए परफेक्‍ट माना जाता है. इसके अलावा विमान के कैप्टन को भी सिम्युलेटर में ट्रेन‍िंग लेनी जरूरी होती है. अधिकारियों ने कहा कि कप्तान के अलावा विस्तारा की इंदौर उड़ान के प्रथम अधिकारी ने भी सिम्युलेटर में प्रशिक्षण नहीं लिया था. इसके बावजूद एयरलाइन ने प्रथम अधिकारी को हवाईअड्डे पर विमान उतारने की अनुमति दी थी. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement