Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Report: कहीं तेज बारिश तो कहीं बूंदाबांदी, आंधी का भी मंडरा रहा खतरा, जानिए राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में बारिश दस्तक देने वाली है. हल्की बारिश से लोगों को राहत मिलेगी.

Weather Report: कहीं तेज बारिश तो कहीं बूंदाबांदी, आंधी का भी मंडरा रहा खतरा, जानिए राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर भारत में बारिश के बाद बदला मौसम. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर भारत में तेजी से मौसम बदल रहा है. लोग भीषण गर्मी की आशंका से परेशान हैं. मौसम विभाग (IMD) ने एक राहतभरी खबर सुनाई है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश की दस्तक से मौसम सुहाना होने वाला है. उत्तराखंड में जहां पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के आसार हैं वहीं मैदानी क्षेत्रों में ठंडी हवाओं से लोगों को राहत मिलेगी. पर्वतीय क्षेत्र खासकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक हिमालयी क्षेत्र के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. यही वजह है कि उत्तर-पश्चिम भारत में अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 से 6 दिनों तक हल्की बारिश होने का अनुमान है. दिल्ली को बढ़ती गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है.

इसे भी पढ़ें- COVID Cases Surge in India: देश में 123 दिन बाद मिले 700 कोरोना केस, केंद्र का 6 राज्यों को पत्र, जानिए दी है क्या चेतावनी

उत्तराखंड में बर्फबारी का येलो अलर्ट

3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्के हिमपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड में बुधवार को दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली. बारिश होने से पहाड़ी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी दिनों में मौसम में बदलाव के संकेत दिए हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 16 मार्च को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ समेत मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है. 17 मार्च को 3500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो सकती हैं। गरज के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि के भी आसार हैं.

महाराष्ट्र में भी बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और शाम या रात में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. गुरुवार रात वहां बारिश हुई थी.

इसे भी पढ़ें- COVID Cases Surge in India: भारत में 30 दिन में 8 गुना बढ़े डेली केस, क्या नया वेरिएंट XBB.1.16 है कारण? जानें 6 प्वॉइंट्स में

जम्मू-कश्मीर में कैसा रहेगा मौसम?

जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा. मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि अगले 24 घंटों तक बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है.

किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, 16 से 19 मार्च तक महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा और आंधी या ओलावृष्टि होने की संभावना है. 16 से 20 मार्च के दौरान पूर्वी भारत में और 17 से 19 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र सहित उत्तर पश्चिमी भारत में भी व्यापक रूप से बारिश के आसार हैं.
 
महाराष्ट्र और कर्नाटक के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट है और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और हिमालयी क्षेत्र समेत कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम का मिजाज बदल गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement