Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather: कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी जारी, ठंडी हवाओं के साथ होगी सर्दी की शुरुआत

कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के बाद देश कई राज्यों में शीतलहर के साथ होगी सर्दी की एंट्री. दक्षिण भारत के राज्यों में होगी तूफानी बारिश.

Latest News
Weather: कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी जारी, ठंडी हवाओं के साथ होगी सर्दी की शुरुआत

weather update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी (Snowfall) जारी है. मौसम के इस मिजाज के साथ सर्दी अब दूर नहीं है. हालांकि ज्यादातर जगहों पर बर्फबारी बंद हो जाएगी और ठंडी हवाएं देश के कई राज्यों पर अपना असर दिखाएंगी. दूसरी तरफ दक्षिण भारत के भागों पर आज मॉनसून बारिश कहर बरपा सकती है. आइए जानते हैं कैसा रहेगा भारत के अलग-अलग राज्यों में मौसम का हाल .  

प्रमुख महानगरों में ऐसा रहेगा मौसम 

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाओं (Cold Waves) का असर दिखेगा. सुबह के समय धुंध और कुहासे के साथ कुछ स्थानों पर प्रदूषण काफी अधिक होगा. अधिकतम तापमान में 29 डिग्री रिकॉर्ड किया जाएगा. रात का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

मुंबई: वहीं मुंबई के मौसम में कोई बलदाव होने की संभावना नहीं है. बारिश के भी आसार नहीं हैं, हालांकि आंशिक बादल छा सकते हैं. अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

कोलकाता: आंशिक बादल छाने की संभावना है, लेकिन बारिश नहीं होगी. अधिकतम तापमान 30 डिग्री जबकि न्यूनतम 21 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

चेन्नई: बंगाल की खाड़ी से आगे निम्न दबाव के प्रभाव से दक्षिण के महानगर में तेज हवाओं के साथ भीषण बारिश हो सकती है. यहां दिन में पारा 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

पढ़ें-Weather: इन शहरों में अगले 3 दिन होगी मूसलाधार बारिश, मानसून को लेकर IMD ने दिया ये अपडेट

दक्षिण भारत के राज्यों में होगी तूफ़ानी बारिश  

बंगाल की खाड़ी से एक प्रभावशाली निम्न दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों के करीब पहुंच गया है, इसके चलते प्रकाशम, नेल्लोर, श्रीहरिकोटा, चेन्नई, कडलूर, तंजावुर, पुद्दूचेरी, पंबन, वेल्लोर सहित coastal cities में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है. इन भागों में हवाओं की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा भी जा सकती है, जिससे सामान्य जनजीवन पर इसका असर पड़ेगा. 

पंबन तिरुचिरापल्ली, कन्याकुमारी, कोयंबटूर से लेकर त्रिवेंद्रम और कोचीन के बीच भी कई जगहों पर मूसलाधार बारिश होने की आशंका है. साथ ही दक्षिणी कर्नाटक में बेंगलुरु और हसन समेत आसपास के कई शहरों में बारिश होने की आशंका है. आंध्र प्रदेश में अनंतपुर और इस से सटे शहरों में भी बारिश हो सकती है. तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक में फिलहाल बादल रहेंगे हवाएं चलेंगी, लेकिन बारिश की उम्मीद कम है. 

पढ़ें-Weather: अभी नहीं गया मानसून, इन जगहों पर आज भी होगी मूसलाधार बारिश, जान लें अपने शहर का हाल
 

इन शहरों पर दिखेगा शीतलहर हवाओं का असर

उत्तर भारत के भागों पर बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां कम हो गई हैं. हालांकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर आज भी कहीं-कहीं हल्की वर्षा या बर्फबारी जारी हो सकती है, लेकिन पहाड़ों पर अधिकांश हिस्सों में बर्फबारी में कमी आने के साथ उत्तर दिशा की हवाएं अब पंजाब से लेकर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ तक चलने लगी हैं, जिसके चलते पंजाब, अमृतसर, लुधियाना, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट से लेकर हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, रोहतक, गुरुग्राम, फरीदाबाद में तापमान गिरेगा और सुबह के समय मौसम काफी ठंडा हो जाएगा.  

पढ़ें-Weather: इन राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में इस तारीख से गुलाबी ठंड शुरू

उत्तर प्रदेश से लेकर एमपी और छत्तीसगढ़ में गिरेगा तापमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में आगरा, मेरठ, मुरादाबाद समेत लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और राजस्थान में चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, मध्य प्रदेश में सागर, सतना, रीवा, जबलपुर, मंडला, भोपाल, बिहार में पटना और झराखंड में रांची के साथ छत्तीसगढ़ के उत्तरी शहरों और महाराष्ट्र के कई शहरों में तापमान में गिरावट होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के भागों में तापमान में कम से कम 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है. इस से इन सभी जगहों पर मौसम काफी ठंडा हो जाएगा. सुबह के समय कई जगहों पर कुहासा छाने की संभावना है।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement