Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Today: मानसून की फिर वापसी, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें IMD का अपडेट

IMD Forecast of 11 September 2023: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से बढ़ी राहत मिली है. उत्तर भारत में अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम इसको लेकर IMD ने अपडेट जारी किया है.

Weather Today: मानसून की फिर वापसी, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें IMD का अपडेट

Delhi NCR Weather

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर भारत में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. पिछले तीन दिनों में हुई बारिश ने दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में मौसम सुहावना बना दिया है. रविवार को दिल्ली, यूपी, हरियणा और राजस्थान समेत कई राज्यों में बादल छाए रहे और रुक-रुककर बारिश होती रही. राष्ट्रीय राजधानी में बारिश और शीतल हवा के बाद तापमान में 5 डिग्री से भी अधिक गिरावट दर्ज की गई. लोगों को रात में AC बंद करके सोना पड़ा. मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार के लिए अब ताजा अपडेट जारी किया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather Update) में सोमवार को पूरे दिन बादल छाए रहेंगे. साथ ही हल्की-हल्की बारिश होगी. इस दौरान राजधानी में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. दिल्ली के कई हिस्सों में शनिवार को भी बारिश हुई थी, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. रविवार को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 11 से 13 तक वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक श्रेणी’ में रहने का अनुमान है. 

इन राज्यों में होगी तेज बारिश
मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश (IMD Forecast of 11 September 2023) होने की संभावना जताई है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की आशंका है. 12 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम और इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- INDIA कोआर्डिनेशन कमेटी की 13 सितंबर को दिल्ली में होगी बैठक, पढ़ें क्या होगा एजेंडा

केरल के लिए येलो अलर्ट
आईएमडी ने बताया कि केरल के कुछ हिस्सों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग ने बताया कि चक्रवाती परिसंचरण के मद्देनजर राज्य में अगले पांच दिनों तक मध्यम दर्जे की बारिश जारी रहने की संभावना है. वहीं12 सितंबर को बंगाल की खाड़ी के ऊपर भी चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. राज्य में आज 14 में से छह जिलों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है.

राजस्थान में मूसलाधार बारिश
राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हुई जबकि पश्चिमी क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई.  विभाग ने बताया कि राज्य के पश्चिमी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई जबकि कुछ स्थानों पर गर्म हवा चली. विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान धौलपुर में मूसलाधार बारिश और बांसवाड़ा में भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को धौलपुर तहसील में 23 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा में 15 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा के केसरपुरा में 15 सेंटीमीटर, सल्लोपाट में छह सेंटीमीटर, शेरगढ़ में छह सेंटीमीटर, धौलपुर के राजाखेड़ा में पांच सेंटीमीटर, सैपऊ में पांच सेंटीमीटर, घाटोल में पांच सेंटीमीटर, प्रतापगढ के छोटी सादडी में पांच सेंटीमीटर, भरतपुर के रूपबास में पांच सेंटीमीटर, चित्तौड़गढ़ के बड़ेसर में पांच सेंटीमीटर, धौलपुर के बारी में पांच सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर चार सेंटीमीटर से एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी-मैक्रों की इस तस्वीर में है चीन-रूस के लिए चेतावनी?  

मौसम विभाग के प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश और इसके आसपास के पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. उन्होंने बताया कि इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिन बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि सोमवार को भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश का दौर जारी रहने तथा 12-13 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है.  पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर जिलों में आगामी दो दिन अधिकतम तापमान औसत से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक बने रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement