Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा किसानों से लेकर आम आदमी का बजट, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

मानसून के बाद हो रही इस बारिश के चलते किसानों को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है. आज कैसा रहेगा मौसम, पढ़े देवेंद्र त्रिपाठी की रिपोर्ट.

Weather Update: बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा किसानों से लेकर आम आदमी का बजट, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मानसून की शुरुआत में समय रहते बारिश न होने के कारण फसलों को शुरुआत में भी नुकसान हुआ था और मानसून सीजन खत्म होने के बाद हो रही मूसलाधार बारिश से भी नुकसान हो रहा है. सब्जियों के दाम अभी से बढ़ने लगे हैं और आने वाले समय में बाकी कमोडिटी की कीमतों में भी उछाल की संभावना है. आइए जानते हैं कैसा होगा देश के प्रमुख महानगरों का मौसम. किन राज्यों पर बारिश का सबसे अधिक असर दिखेगा और कहाँ पर बड़े नुकसान की खबर है.  

प्रमुख महानगरों का मौसम 

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बारिश कम हो गई है लेकिन मौसम के शुष्क होने का इंतज़ार है. 12 अक्टूबर को दिल्ली और NCR में एक-दो बार छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 20 डिग्री रिकार्ड किया जा सकता है।

मुंबई: मुंबई और उप-नगरीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. भारी बारिश की आशंका नहीं है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.  

कोलकाता: सिटी ऑफ जॉय के नाम से मशहूर इस पूर्वी महानगर में 12 अक्टूबर को भारी बारिश की आशंका है. यहां दिन में तापमान 34 और रात में 27 डिग्री रह सकता है.  

चेन्नई: चेन्नई में बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश हो सकती है. बारिश इसलिए होगी क्योंकि बंगाल की खाड़ी पर और उत्तरी तमिलनाडु पर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र बने हुए हैं. तापमान दिन में 33 और रात में 24 डिग्री रह सकता है.  

पढ़ें- दिल्ली NCR में बारिश के बाद कोहरा, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

बारिश से यहां हुआ नुकसान 

अक्टूबर की शुरुआत से ही भारत में कई राज्य ऐसे हैं जहां पर सामान्य से बहुत अधिक और बेमौसम की बरसात हो रही है. इस दौरान पूरे भारत में सामान्य से 80% ज्यादा 66.4 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है. पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ हिस्सों में जो बारिश हुई वह आंकड़े अपने आप में बेमौसम बरसात के कारण मची प्रलय की कहानी बताते हैं. चंडीगढ़ में इस दौरान आमतौर पर बारिश बिल्कुल नहीं होती जबकि 24 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 10,000 प्रतिशत अधिक है 

इसी तरह हिमाचल प्रदेश में सामान्य से लगभग 2500 प्रतिशत ज्यादा, उत्तर प्रदेश में 986% अधिक, उत्तराखंड में 811 फीसदी ज्यादा, बिहार में 529% अधिक, मध्य प्रदेश में 1439 प्रतिशत ज्यादा, पंजाब में 1841 ज्यादा वर्षा दर्ज की गई है. हालांकि पंजाब और चंडीगढ़ में बारिश से फसलों को बहुत अधिक नुकसान नहीं हुआ है लेकिन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड में बेमौसम की बरसात ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. 

इन राज्यों में अधिकांश खरीफ की फसलें परिपक्व होने की अवस्था में हैं. कुछ राज्यों में अक्टूबर में बारिश शुरू होने से पहले से ही कटाई और मड़ाई शुरू हो चुकी थी. उत्तरी और मध्य राज्यों में सबसे ज्यादा नुकसान की खबर है. धान, सोयाबीन, कपास, मक्का, ज्वार, बाजरा और दलहनी फसलों को नुकसान पहुंच है.

पढ़ें- Delhi Weather Update: आज शाम से बदल जाएगा राजधानी का मौसम, IMD ने दी ये जानकारी 

बारिश से आज यहाँ हो सकता है बड़ा नुकसान 

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में बारिश कम हो जाएगी. हालांकि पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश जारी रहेगी. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखंड, में बारिश जारी रहेगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बारिश जारी रहने की आशंका है. उत्तराखंड से हरियाणा और दिल्ली समेत राजस्थान में मौसम बदल जाएगा. उत्तरी हवाएं चलेंगी. हालांकि एक-दो स्थानों पर हल्की बौछारें या फुहारें गिर सकती हैं. पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में बारिश की आशंका है. दक्षिण भारत के राज्यों में कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कई शहरों में मध्यम से भारी बारिश का खतरा है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement