Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डीजल गाड़ी से नोएडा जा रहे हैं, तो जान लीजिए नियम

Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच ट्रैफिक नियमों में कई बदलाव किए गए हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कौन सी गाड़ी लेकर नोएडा नहीं जा सकते हैं.

डीजल गाड़ी से नोएडा जा रहे हैं, तो जान लीजिए नियम

Delhi NCR Air Pollution 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ठंड से पहले वायु प्रदूषण ने केवल देश की राजधानी दिल्ली के ही नहीं बल्कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुड़गांव में रहने वाले लोगों का भी सांस लेना मुश्किल हो रहा है. शुक्रवार को दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम समेत पूरे एनसीआर की एयर क्‍वालिटी 'गंभीर' कैटेगरी में दर्ज हुई. दिल्ली से सटे सभी इलाकों में जहरीली हवा के चलते अंधेरा छाया है. नोएडा इस समय किसी गैस चैंबर से कम नहीं है. ऐसे में  वायु प्रदूषण से निपटने के लिए नोएडा प्रशासन ने कई नियम बनाए हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आप डीजल गाड़ी से नोएडा जा रहे हैं तो वहां पर कौनसे नियमों का आपको पालन करना पड़ेगा.

नोएडा डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव का कहना है कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नोएडा पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है, 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई और बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र और फिटनेस वाले वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है. यह 15 दिनों का अभियान था. हमने लगभग 175 वाहन जब्त किए हैं और 7000 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया है. बढ़ते प्रदूषण के चलते डीजल और पेट्रोल वाहनों के खिलाफ सख्ती बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें- देहरादून में शत्रु संपत्ति घोषित काबुल महल सीज, कई परिवारों पर संकट, वजह क्या है

नोएडा में इन गाड़ियों पर लगी रोक

एनसीआर के चार जिलों गौतमबुद्ध नगर, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम में बीएस-3 इंजन वाले पेट्रोल, बीएस-4 इंजन वाले डीजल चार पहिया वाहनों पर रोक रहेगी. अगर आपके बीएस-3 पेट्रोल वाहन में सीएनजी लगा हुआ है फिर भी आप उसे नोएडा में नहीं चला सकते हैं. अगर ऐसा करता कोई पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई दी जाएगी. वहीं, अगर दिल्ली में पाबंदियों की बात करें तो यहां पर निर्माण और ध्वस्थिकरण के कार्यों पर रोक लगाई गई है. होटल, रेस्टोरेंट और ढाबों के तंदूर में कोयले और लकड़ी के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध लागू रहेगा. लोगों को सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध कराने के लिए मेट्रो 20 अतिरिक्त फेरे लगाएगी.

ये भी पढ़ें- दिल्ली की हवा में जहर, डरा रहा AQI, कब तक घुटता रहेगा दम?  

जानें दिल्ली का हाल 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक दिल्ली के मुंडका इलाके का औसत एक्यूआई 500, आईटीओ में 451, नजफगढ़ में 472, आईजीआई एयरपोर्ट में 500, नरेला में 500 दर्ज किया गया. वहीं नोएडा के सेक्टर-125 में एक्यूआई 400 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है. सेक्टर-62 में 483, सेक्टर-1 में 413 और सेक्टर-116 में 415 पर 'गंभीर' श्रेणी में एक्यूआई रहा. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में वृद्धि के बीच वायु गुणवत्ता पैनल ने गुरुवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया है. 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement