Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sitaram Yechury: कौन थे CPI (M) नेता सीताराम येचुरी? क्यों हुई थी इमरजेंसी के समय जेल, कैसे बने कट्टर वामपंथी

Sitaram Yechury: भंगीर बीमारी के चलते मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई-एम) के महासचिव सीताराम येचुरी का गुरूवार को दिल्ली एम्स में निधन हो गया है. उनको 19 अगस्त को AIIMS में भर्ती किया गया था.

Latest News
Sitaram Yechury: कौन थे CPI (M) नेता सीताराम येचुरी? क्यों हुई थी इमरजेंसी के समय जेल, कैसे बने कट�्टर वामपंथी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Sitaram Yechury: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई-एम) के महासचिव सीताराम येचुरी की हालत पिछले कई दिनों से नाजुक बनी हुई थी. उनकी हालत देखते हुए उन्हें कुछ दिन पहले दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था. अब खबर ये कि सीपीआई-एम के महासचिव सीताराम येचुरी का 72 साल की उम्र में निधन हो गया है. वह एक्यूट रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से पीड़ित थे.

बता दें कि सीताराम येचुरी को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, साथ ही उनके सीने में दर्द होने की वजह से निमोनिया भी हो गया था. उन्हें 19 अगस्त को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था. जहां देश के सबसे अच्छे डॉक्टर उनका इलाज कर रहे थे. 

चेन्नई के ब्राह्मण परिवार में हुआ जन्म
सीताराम येचुरी एक भारतीय एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे. उनका जन्म 12 अगस्त 1952 को चेन्नई में एक तेलुगु भाषी ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनको वामपंथी राजनीति का प्रमुख चेहरा माना जाता है. वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव भी रह चुके थे. उनकी शिक्षा की बात करें तो उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में बीए किया था. 1975 में येचुरी जेएनयू में ही पीएटडी की पढ़ाई भी शुरू कर दी. 

JNU से की थी पढ़ाई 
सीताराम येचुरी के पिता सर्वेश्वर सोमयाजुला येचुरी आंध्र प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम में इंजीनियर थे और उनकी माता जी कल्पकम येचुरी सरकारी अधिकारी थी. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से उन्होंने एमए की पढ़ाई की थी. येचुरी का राजनीतिक सफर भी यहीं से शुरू हुआ था. 

इमरजेंसी के समय हुए थे पहली बार गिरफ्तार 

वह 1974 में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) में शामिल हुए और 1975 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सदस्य बने और छात्र नेता के रूप में उभर कर सामने आए. सीताराम येचुरी 2024  के लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन का हिस्सा थे. इमरजेंसी के समय जब येचुरी JNU के छात्र थे तब उन्हें पुलिस द्वारा गिरफ्तार भी किया गया था.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement