Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा, राजनीति में ऐसे रखा था कदम

Who is Bhajan Lal Sharma: विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में उनके नाम का ऐलान किया गया.

कौन हैं राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा, राजनीति में ऐसे रखा था कदम

rajasthan new cm bhajan lal sharma

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे के बाद से ही चल रही सियासी चर्चाओं पर विराम लग गया है. बीजेपी ने राजस्थान में विधायक दल की बैठक के बाद भजनलाल शर्मा को नया मुख्यमंत्री चुना है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में राजस्थान को एक नया मुख्यमंत्री दिया गया. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की तरह बीजेपी ने राजस्थान में भी एक नए नाम को लाकर सभी को हैरान कर दिया है. आइए आपको बताते हैं कि भजनलाल शर्मा कौन है और उन्होंने राजनीति में कैसे कदम रखा. 

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में भजनलाल शर्मा को सांगानेर से टिकट दिया था. उन्होंने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को करीब 48000 वोटों से हराया था. 55 वर्षीय भजन लाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट हैं और भरतपुर के रहने वाले हैं. वह पहली बार विधायक बने और उन्हें मुख्यमंत्री भी बना दिया गया. सूबे की कमान संभालने जा रहे भजनलाल शर्मा का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है. 

यह भी पढ़ें: शाह के नेहरू पर दिए बयान पर राहुल गांधी बोले, 'इतिहास पता नहीं है'  

मुनीम का काम करते थे भजनलाल शर्मा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भजनलाल शर्मा भरतपुर जिले के आर पी शर्मा नामक ठेकेदार के यहां मुनीम का काम करते थे. इस काम के लिए उन्हें 8000 रुपए महीने मिलते थे. इस दौरान उनकी राजनीति में दिलचस्पी बढ़ी और वह बीजेपी में कार्यकर्ता के तौर पर कार्य करने लगे. कुछ दिनों बाद उन्हें भरतपुर में भाजयुमो का जिला अध्यक्ष बना दिया गया था. उन्होंने पहली बार 2008 में ब्राह्मण सभा के टिकट से निर्दलीय होकर चुनाव लड़ा था लेकिन जमानत जब्त हो गई थी.

यह भी पढ़ें: सीएम की कुर्सी गई, राज्यपाल बन होगी शिवराज की राजनीतिक पारी खत्म?

कितनी संपत्ति के हैं मालिक

राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा के पास कुल 1.40 करोड़ रुपए की संपत्ति है जबकि 35 लाख रुपए की देनदारी है. विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए उनके हलफनामे के मुताबिक,  भजनलाल शर्मा की कुल नेटवर्थ में से 1,15,000 रुपए कैश है जबकि कई बैंकों में करीब 11 लाख रुपए है. उनके पास एक टाटा सफारी भी है, जिसकी कीमत करीब 5 लख रुपए बताई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement