Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diya Kumari: कौन हैं राजकुमारी दीया कुमारी, राजस्थान चुनाव में बनीं 'नई वसुंधरा'

Diya Kumari Kaun Hain: राजस्थान में राजकुमारी दिया कुमारी अचानक से खूब चर्चा में हैं. सुगबुगाहट है कि अगर बीजेपी जीत गई तो उनकी भूमिका काफी बड़ी हो सकती है.

Diya Kumari: कौन हैं राजकुमारी दीया कुमारी, राजस्थान चुनाव में बनीं 'नई वसुंधरा'

Diya Kumari

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने सीएम उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है. पार्टी ने कई मौकों पर कहा है कि वह पीएम मोदी के चेहरे और संयुक्त नेतृत्व के दम पर चुनाव लड़ रही है. इसके बावजूद एक चेहरा काफी चर्चा में है. यह चेहरा किसी और का नहीं बल्कि बीजेपी की मौजूदा सांसद दीया कुमारी का है. जयपुर राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी राजनीति में आने के बाद से ही खूब सक्रिय हैं. सांसद होने के बावजूद उन्हें जयपुर की ही विद्याधर सीट से विधानसभा चुनाव में उतारा गया है. ऐसे में सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि वह भी मुख्यमंत्रीं पद की रेस में शामिल हैं.

हाल ही में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में थे तब मंच का प्रबंधन करने और उनकी उपस्थिति में बोलने के लिए दीया कुमारी को अवसर दिया गया. दीया ने उस महिला प्रतिनिधिमंडल का भी नेतृत्व किया जो नारी वंदन विधेयक पारित करने के लिए धन्यवाद देते हुए पीएम के काफिले के आगे चल रहा था. इसी कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद रहीं. हालांकि, उन्हें दीया की तरह उतनी तवज्जो नहीं मिली, जिससे अटकलें लगने लगीं कि पार्टी की योजना वसुंधरा राजे की जगह अब दीया को आगे बढ़ाने की है. दोनों ही पूर्व शाही परिवारों से आती हैं, जिनका राज्य के लोगों के साथ मजबूत संबंध है.

यह भी पढ़ें- JDU नेता का दावा, 'नरेंद्र मोदी OBC नहीं, अगड़ी जाति के हैं'

CM बनाने की है तैयारी?
बीजेपी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि दीया के लिए एक सुरक्षित सीट सुनिश्चित करने का निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पार्टी नेतृत्व उनके लिए एक बड़ी भूमिका की परिकल्पना कर रहा है और वसुंधरा राजे को दरकिनार करने से पैदा हुए शून्य को भरने के लिए उनके शाही वंश को भुनाने का लक्ष्य बना रहा है. जिस तरह से बीजेपी ने अभी तक रुख दिखाया है, उससे यह साफ लगने लगा है कि अब उसने वसुंधरा राजे को किनारे लगाने का फैसला कर लिया है.

कौन हैं दीया कुमारी?
जयपुर राजघराने की राजकुमारी दिया कुमारी मौजूदा समय में राजस्थान के राजसमंद से बीजेपी की लोकसभा सांसद हैं. दिया कुमारी के बेटे पद्मनाथ सिंह मौजूदा समय में जयपुर राजघराने के राजा हैं. 1971 में जन्मी दिया कुमारी के पिता भवानी सिर्फ आर्मी के ऑफिसर और बाद में होटल के मालिक थे. उनकी मां पद्मिनी देवी थीं. दिया ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली में और फिर मुंबई के जी डी सोमानी मेमोरियल स्कूल से की. बाद में उन्होंने जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल से भी पढ़ाई की. उन्होंने लंदन के पर्सन्स आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से फाइन आर्ट्स डेकोरेटिव पेंटिंग का डिप्लोमा लिया है.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस ने MP, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

साल 1997 में दिया कुमारी ने राजघराने से बाहर जाकर एक CA नरेंद्र सिंह राजावत से शादी कर ली. हालांकि, अब वह अपने पति से अलग हो चुकी हैं. नरेंद्र और दिया के कुल तीन बच्चे पद्मनाथ सिंह, राजकुमारी गौरवी कुमारी और लक्षराज प्रकाश सिंह हैं. साल 2015 में वह पहली बार सवाई माधोपुर से विधानसभा चुनाव में उतरीं और विधायक भी बनीं. 2019 में बीजेपी ने उन्हें लोकसभा चुनाव में उतारा और वह सांसद भी बन गईं.

2019 के चुनावी एफडेविट के मुताबिक, दिया कुमारी की संपत्ति 16 करोड़ रुपये से ज्यादा है. वहीं, अन्य स्रोतों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिया कुमारी के बेटे और जयपुर राजघराने के राजा पद्मनाथ सिंह सिर्फ 23 साल की उम्र में ही 10 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement