Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mijito Vinito कौन हैं? इमरान खान के भाषण के दौरान वॉक आउट, अब शहबाज शरीफ को दिखाया आईना

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया है जिसको लेकर भारत के सचिव Mijito Vinito ने करारा जवाब दिया है.

Mijito Vinito कौन हैं? इमरान खान के भाषण के दौरान वॉक आउट, अब शहबाज शरीफ को दिखाया आईना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों की बुरी आदत कश्मीर है, वे सोते-जागते उठते-बैठते बस कश्मीर-कश्मीर ही रटते हैं. कुछ ऐसा ही एक बार फिर हुआ. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) ने भारत की आलोचना करते हुए कश्मीर का मुद्दा उठाया और वहां अस्थिरता की बात करते हुए भारत पर अनेकों आरोप मढ़ दिए. पिछली बार पाकिस्तान के हमलों का जवाब देने को लेकर भारत की प्रतिनिधि स्नेहा दुबे चर्चा में आईं थी और इस बार मिजिटो विनिटो (Mijito Vinito) चर्चा में आ गए हैं. 

भारत का पक्ष रखते हुए मिजिटो विनिटो ने पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की क्लास लगा दी है. उन्होंने सीधे तौर पर पाकिस्तान पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया है. एक अहम बात यह है कि मिजिटो विनिटो कोई पहली बार किसी पाक पीएम के खिलाफ इतने आक्रामक नहीं हुए हैं बल्कि इससे पहले साल 2020 में पाक पीएम इमरान खान के भाषण के दौरान मिजिटो विनिटो ने संयुक्त राष्ट्र के सदन का वॉक आउट कर पाकिस्तान को बिना कुछ बोले ही करारा जवाब दे दिया था. 

यह भी पढ़ें- यूक्रेन युद्ध के बीच G-7 देशों पर भड़का रूस, तेल सप्लाई रोकने की दी धमकी

कौन हैं मिजिटो विनिटो

मिजिटो साल 2010 के बैच के आईएफएस अधिकारी है और फिलहाल भारत संयुक्त राष्ट्र में मिशन भारत में सचिव के तौर पर कार्यरत हैं. भारत की तरफ से मिजिटो विनिटो आक्रामक तरह से अपना पक्ष रखते रहे हैं. उन्होंने साल 2020 में पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण का वॉक आउट किया था और फिर उन्हें कश्मीर मुद्दे पर लताड़ा था.

यह भी पढ़ें- दुनिया में हर 5 सेकेंड में भूख से मरता है एक बच्चा, जानिए 5 साल में कितनी भूखे बढ़े

साउथ कोरिया में थे सक्रिय

मिजिटो इससे पहले साउथ कोरिया में भी भारत के लिए काम कर चुके हैं. मिजिटो भारत के सबसे कम उम्र के विदेश मामलों के अधिकारियों में शामिल हैं. वे नागालैंड से 2006 में दिल्ली आए थे और दिल्ली में राजेंद्र नगर में रहकर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की थी. उन्होंने 2010 में मसूरी से ही सिविल और विदेश सर्विस की ट्रेनिंग भी ली थी. उन्हें भारतीय विदेश सेवा में करने वाले सबसे होनहार अधिकारियों में गिना जाता है और इसका उदाहरण एक बार फिर उन्होंने पेश किया है. 

यह भी पढ़ें- UNGA में भी पाकिस्तान का कश्मीर राग, फिर भारत से शांतिपूर्ण वार्ता की अपील

क्या बोले थे शहबाज शरीफ

आपको बता दें कि पाक पीएम शहबाज शरीफ ने कश्मीर को लेकर संयुक्त राष्ट्र के मंच पर शांति की बात कही थी. इसके साथ ही शरीफ ने यह भी आरोप लगाया था कि कि भारत ने पाक सीमा पर अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाई है. वहीं इस मामले में आज मिजिटो  विनिटो ने आक्रामक बयान देते हुए स्पष्ट कह दिया है कि आतंकवाद को पालने वाले देश के नेताओं को शांति की बात नहीं करनी चाहिए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement