Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G20 Summit: दिल्ली की गली मोहल्लों की दुकानों से ऑटो रिक्शा तक, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

G20 Summit in Delhi: कार्मिक मंत्रालय ने जी-20 में शामिल होने वाले मेहमानों को असुविधा से बचाने के लिए दफ्तर, दुकानें, बैंकों समेत अन्य संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया है.

G20 Summit: दिल्ली की गली मोहल्लों की दुकानों से ऑटो रिक्शा तक, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

delhi G20 summit restrictions

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राजधानी दिल्ली में अगले महीने होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इस समिट में दुनियाभर के दिग्गज नेता शामिल होंगे. G-20 का यह सबसे बड़ा आयोजन होने जा रहा है. जिसमें 43 प्रतिनिधिमंडलों के शामिल होने का अनुमान है. इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने दिल्ली में सभी दफ्तरों को 8 से 10 सितंबर तक बंद रखने का फैसला किया है. साथ ही यातायात का रूट भी बदला गया है. कुछ सड़कें बंद की गई हैं. आइये जानते हैं तीन दिन क्या-क्या रहेगा बंद.

कार्मिक मंत्रालय ने जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, जी-20 में शामिल होने आ रहे मेहमानों को असुविधा से बचाने के लिए दिल्ली और केंद्र सरकार ने अपने सभी दफ्तरों को बंद रखने के निर्णय लिया है. साथ ही प्राइवेट दफ्तरों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है. कुछ संस्थानों को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने के लिए कहा गया है.

स्कूल-कॉलेज और बाजार बंद

नोटिफिकेशन के अनुसार, 8 से 10 सितंबर तक राजधानी के सरकार व प्राइवेट सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. एमसीडी के स्कूल भी बंद रखे जाएंगे.  इसके अलावा कोचिंग सेंटर और अन्य शिक्षण संस्थानों को भी बंद रखने के आदेश दिया गया है. वहीं नई दिल्ली जिले में स्थित दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, मॉल्स और सभी बैंकों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है.

मोहल्ले की दुकानें क्या बंद रहेंगी?

दरअसल, सोशल मीडिया पर अफवाह उड़ाई जा रही है कि 7 सितंबर से मोहल्ले की दुकानें भी नहीं खुलेंगी. लेकिन यह सच नहीं है. सभी जरूरी सेवाओं की दुकानें खुली रहेंगी. किराना स्टोर, सब्जी, दूध, पानी सभी की दुकानें खुलेंगी. ध्यान रखें कि प्रतिबंध सिर्फ गैर जरूरी गतिविधियों पर रहेगा.

ये भी पढ़ें- 'राजनीति में न कोई दोस्त न दुश्मन', ऐसा क्यों बोले अजित पवार, फिर करेंगे खेला?  

दिल्ली में मेट्रो का उपयोग करने की सलाह 

दिल्ली की यातायात पुलिस ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान लुटियंस दिल्ली में यात्रा करने के लिए लोगों को बस की बजाए मेट्रो का उपयोग करने की सलाह दी है. जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान लुटियंस दिल्ली में बस की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. यह प्रतिबंध आदेश 7 सितंबर की मध्यरात्रि से लागू होगा और 10 सितंबर की मध्यरात्रि तक जारी रहेगा. विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने ने कहा कि दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर एक डिजिटल सहायता केंद्र शुरू किया जाएगा जो उपलब्ध परिवहन सुविधाओं और आस-पास की चिकित्सा सुविधाओं की सूची की जानकारी देगा. 

delhi G20 summit restrictions

एम्बुलेंस की आवाजाही या आवश्यक सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. एम्बुलेंस सहायता सेवा के लिए लोग 6828400604 नंबर पर कॉल कर सकते हैं. यह सेवा 7 सितंबर की रात से शुरू की जाएगी. नई दिल्ली क्षेत्र में बसों के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा. लेकिन, दिल्ली मेट्रो पर कोई रोक नहीं होगी. लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने गंतव्य तक आने-जाने के लिए मेट्रो का उपयोग करें.’ 

ऑटो-रिक्शा और टैक्सी की मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त (यातायात) अलाप पटेल ने कहा कि लुटियंस दिल्ली में रहने वाले लोगों या वहां होटल में रह रहे पर्यटकों को ऑटो-रिक्शा और टैक्सी के माध्यम से आने-जाने की अनुमति होगी.  दिल्ली एयरपोर्ट से लुटियंस दिल्ली आने वाले लोगों को पहचान-पत्र के उचित सत्यापन के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. अधिकारियों के अनुसार जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान शहर में सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 10,000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement