Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Toll Tax: जानिए क्या है टोल टैक्स, भारत में ये कैसे होता है लागू, ये रही पूरी जानकारी

यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों के लिए एक बड़ा झटका. यमुना प्राधिकरण ने 4 प्रतिशत टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया है.

Latest News
Toll Tax: जानिए क्या है टोल टैक्स, भारत में ये कैसे होता है लागू, ये रही पूरी जानकारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करना अब और मंहगा हो गया है. क्योंकि एक बार फिर से टोल टैक्स में इजाफा होने वाला है. यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अपनी 82वीं बैठक में इसका फैसला लिया है. दरअसल, 1 अक्टूबर से यमुना प्राधिकरण ने 4 प्रतिशत टोल दर बढ़ाने का फैसला लिया है. इससे पहले भी 2022 में दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेसवे पर 12 प्रतिशत टोल टैक्स की बढ़ोतरी हुई थी. 

कितना मंहगा हुआ सफर 
यमुना प्राधिकरण ने बैठक में तय किया कि एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में 4% की वृद्धि की जाएगी. इस नई वृद्धि के बाद दो पहिया वाहनों के लिए दरें 1.30 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़कर 1.50 रुपये हो जाएंगी. इसकी के साथ जीप और कारों के लिए दरें 2.70 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़कर 2.95 रुपये हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें-MP Crime News: 5 साल की मासूम से दरिंदगी, गला दबाकर हत्या, पुलिस ने आरोपी सहित मां-बहन को दबोचा   

वहीं, हल्के वाहनों के लिए टोल 4.35 रुपये से 4.70 रुपये प्रति किलोमीटर हो जाएगा. इसी प्रकार, बस और ट्रकों के लिए टोल दरें 8.45 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़कर 9.35 रुपये हो जाएंगी. यमुना एक्सप्रेसवे पर रोज लगभग 35 हजार वाहन आते-जाते हैं. बता दें कि वीकेंड पर ये संख्या बढ़कर 50,000 तक पहुंच जाती है. यानी आसान भाषा में कहें तो इन लोगों पर इसकी सीधी मार पड़ने वाली है. 

क्या होता है टोल टैक्स 
जब भी कोई वाहन सड़क पर चलता है तो उसे सड़क पर चलाने के लिए एक राशि का भुगतान करना पड़ता है. इस रासि के भुगतान को  टोल टैक्स कहते है. इसे indirect tax की श्रेणी में रखा गया है. हालांकि, टोल टैक्स सिर्फ नेशनल हाईवे, एक्सप्रेसवे और कुछ खास सड़कों पर लिया जाता है. ये टैक्स नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) वसूलता है.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement