trendingPhotosDetailhindi4006676

घुटने तक बर्फ में LoC पर Covid Vaccine लगाते स्वास्थ्यकर्मी, आप भी करेंगे सलाम

एलओसी के पा गुरेज वैली में इन दिनों घुटनों तक बर्फ जमी हुई है. इसके बाद भी स्वास्थ्यकर्मी पूरी सुरक्षा के साथ कोविड वैक्सीन लगा रहे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 21, 2022, 08:38 PM IST

भारत के दूसरे हिस्सों की ही तरह इस वक्त जम्मू-कश्मीर में भी कोविड वैक्सीन लगाई जा रही है. गुरेज वैली से आने वाली तस्वीरें देखकर स्वास्थ्यकर्मियों की निष्ठा पर आप भी गर्व करेंगे. गुरेज वैली में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है और समुद्र तल से 2400 मीटर की ऊंचाई पर ऑक्सिजन लेवल बनाए रखना भी मुश्किल काम है. इन मुश्किल परिस्थितियों के बीच स्वास्थ्यकर्मी लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं. 

1.10 से 12 किमी. की चढ़ाई रोज कर रहे हैं

10 से 12 किमी. की चढ़ाई रोज कर रहे हैं
1/5

स्वास्थ्यकर्मी अपना फर्ज निभाने के लिए रोज 10 से 12 किमी. तक की चढ़ाई रोज पार करते हैं. गांव के सभी लोगों को वैक्सीन देना, जम्मू-कश्मीर के हेल्थ डिपार्टमेंट का लक्ष्य है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए मुश्किल परिस्थितियों में भी लोग अपना फर्ज पूरा कर रहे हैं. 



2.हर ग्रामीण तक वैक्सीन पहुंचाना लक्ष्य 

हर ग्रामीण तक वैक्सीन पहुंचाना लक्ष्य 
2/5

स्वास्थ्यकर्मी बशीर टेरो कहते हैं, 'वैक्सीनेशन जबसे शुरू हुआ है, हम पूरी मुस्तैदी से डटे हुए हैं. भारी बर्फबारी और खराब मौसम की वजह से हमें बहुत सी कठिनाइयां भी हो रही हैं लेकिन हम अपने लक्ष्य को पूरा करने में जुटे हुए हैं. एलओसी के आस-पास के सभी गावों तक हम वैक्सीनेशन मिशन को पहुंचा रहे हैं.'
 



3.मुश्किल चढ़ाई, बर्फबारी... सब झेल रहे हैं 

मुश्किल चढ़ाई, बर्फबारी... सब झेल रहे हैं 
3/5

ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के साथ उनकी 12 सदस्यों की टीम गुरेज वैली के हर गांव के हर सदस्य को वैक्सीन लगाने के लिए मुहिम में जुटी है. कुछ इलाकों की चढ़ाई बहुत मुश्किल है और बर्फबारी की वजह से यह और मुश्किल हो जाती है. इस टीम का कहना है कि कोविड के खिलाफ लड़ाई में हम जुटे हैं. 60 साल से ऊपर के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज और 15 से 18 साल के किशोरों को वैक्सीन लगाने का काम जोर-शोर से जारी है. 



4.मेडिकल टीम ने कहा, ग्रामीण कर रहे सहयोग

मेडिकल टीम ने कहा, ग्रामीण कर रहे सहयोग
4/5

बीएमओ गुरेज डॉक्टर ताहिरा नजीर ने बताया कि 700 के करीब रजिस्ट्रेशन 15-18 आयु वर्ग के लिए हमें मिले हैं. हम स्थानीय लोगों का भी शुक्रिया अदा करना चाहते हैं कि वैक्सीन लगाने में हमारा पूरा सहयोग कर रहे हैं. ग्रामीण हमारे मिशन के साथ जुटे हैं और इसमें सहयोग कर रहे हैं.



5.ग्रामीणों ने भी स्वास्थ्यकर्मियों का जताया आभार

ग्रामीणों ने भी स्वास्थ्यकर्मियों का जताया आभार
5/5

स्थानीय लोगों ने भी माना कि खराब मौसम और मुश्किल परिस्थितियों के बाद भी स्वास्थ्यकर्मी जुटे हुए हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि मेडिकल टीम ने कोविड वैक्सीनेशन मिशन को सफल बनाने के लिए अपने स्तर पर हर संभव कोशिश कर रही है. 

इनपुट और तस्वीरें: ख़ालिद हुसैन



LIVE COVERAGE