trendingPhotosDetailhindi4002391

Weather Alert: देश के इन हिस्सों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जानें क्यों

अगले चार दिनों में पूर्वी भारत और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 18, 2021, 09:26 AM IST

अगले चार दिनों में पूर्वी भारत और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है.

1.इन इलाकों में पड़ेगी भयंकर शीत लहर

इन इलाकों में पड़ेगी भयंकर शीत लहर
1/5

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में कुछ इलाकों में घना कोहरा (Dense Fog) और कुछ क्षेत्रों में पाला (Ground Frost) पड़ सकता है. अगले चार से पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत,  मध्य भारत और गुजरात के अधिकांश हिस्सों में तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है. 



2.महाराष्ट्र में घने कोहरे की आशंका

महाराष्ट्र में घने कोहरे की आशंका
2/5

वहीं अगले चार दिनों में पूर्वी भारत और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. इन इलाकों में भयंकर शीतलहर पड़ सकती है. कुहरे का भी प्रभाव नजर आ सकता है.



3.गुजरात में भी पड़ेगी कड़ाके की ठंड

गुजरात में भी पड़ेगी कड़ाके की ठंड
3/5

IMD ने अपने आधिकारिक ट्वीट में कहा, 'पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और सौराष्ट्र और कच्छ में शीत लहर या गंभीर शीत लहर की स्थिति है. 18 दिसंबर से 21 दिसंबर के के दौरान उत्तरी राजस्थान में, 19 दिसंबर से 21 दिसंबर के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश में और 19 और 20 दिसंबर को गुजरात क्षेत्र में भी शीत लहर के तेज होने का अनुमान है.'



4.4 डिग्री और तापमान में आएगी गिरावट

4 डिग्री और तापमान में आएगी गिरावट
4/5

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले चार दिनों के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ, पंजाब और हरियाणा में अलग-अलग इलाकों में सुबह के वक्त पाला पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की स्थिति में शीत लहर की स्थिति पैदा होती है. 



5.कब गंभीर होती है शीतलहर की स्थिति?

कब गंभीर होती है शीतलहर की स्थिति?
5/5

मौसम विभाग के मुताबिक जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे भी कम हो और सामान्य से 4.5 डिग्री कम तापमान देखने को मिले तब भी शीत लहर की स्थिति मानी जाती है. जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है तब शीत लहर की स्थिति गंभीर मानी जाती है.



LIVE COVERAGE