trendingPhotosDetailhindi4135432

Haryana Election Result 2024: क्या कांग्रेस के पीछे होने की वजह हैं मायावती-चंद्रशेखर,  हरियाणा में क्यों पलट गया सियासी खेल?

Haryana Elections Result 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में BJP ने बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस दूसरे स्थान आ गई है. सुबह 10 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस ने 35 सीटों पर अपनी स्थिति मजबूत की थी, जबकि BJP 50 सीटों पर आगे चल रही थी.

  •  
  • |
  •  
  • Oct 08, 2024, 11:43 AM IST

Haryana Assembly Elections Result: वहीं राजनीतिक विश्लेषकों ऐसा मानना है कि इन चुनावों में BJP के खिलाफ जाट वोट एकजुट नहीं हो सके, जिससे पार्टी को फायदा हुआ है. साथ ही, विपक्षी दलों के मत भी बिखरे हुए हैं, जिससे BJP को अपनी बढ़त बनाए रखने में मदद मिली है. 
 

1.BJP को अप्रत्यक्ष रूप से हो रहा फायदा

BJP को अप्रत्यक्ष रूप से हो रहा फायदा
1/5

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के नेता चंद्रशेखर की भूमिका भी इस चुनाव में अहम रही है. हालांकि, जानकारों का कहना है कि ये क्षेत्रीय दल BJP के खिलाफ वोटों में विभाजन का कारण बने हैं, जिससे BJP को अप्रत्यक्ष रूप से फायदा हुआ है.



2.इतने मिली सीटें 

इतने मिली सीटें 
2/5

सुबह 10:15 बजे तक के चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी 46 सीटों पर, कांग्रेस 33 सीटों पर, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और बसपा 1-1 सीट पर और अन्य 5 सीटों पर आगे चल रहे थे. जननायक जनता पार्टी (JJP) को इस चुनाव में अपेक्षित समर्थन नहीं मिला और वो चौथे नंबर पर रही.



3.BJP का ये हैं उद्देश्य 

BJP का ये हैं उद्देश्य 
3/5

BJP का मुख्य उद्देश्य लगातार तीसरी बार सरकार बनाना है, जबकि कांग्रेस इस उम्मीद में थी की उसकी वापसी हो सके. 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतगणना 22 जिलों में 93 मतगणना केंद्रों पर चल रही है.



4.इन क्षेत्रों में है दो-दो मतगणना केंद्र

इन क्षेत्रों में है दो-दो मतगणना केंद्र
4/5

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल के अनुसार, गुरुग्राम के बादशाहपुर और पटौदी समेत कुछ क्षेत्रों में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. चुनाव आयोग ने मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए 90 मतगणना पर्यवेक्षकों को नियुक्त की है. 



5.तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था 

तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था 
5/5

सुरक्षा के मद्देनजर सभी केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 30 कंपनियों को तैनात किया गया है, जो 3 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद हैं. इस चुनाव में क्षेत्रीय दलों के प्रदर्शन और BJP-कांग्रेस के बीच की कड़ी टक्कर ने राज्य की राजनीतिक स्थिति को दिलचस्प बना दिया है. 



LIVE COVERAGE