trendingPhotosDetailhindi4063798

MCD Election Voting: वोटिंग लिस्ट से कटे नामों पर दिल्ली में सियासी घमासान, जानिए कैसे गायब हो जाते हैं वोटर्स के नाम

वोटिंग लिस्ट से नाम गायब होने के मुद्दे पर कांग्रेस, आप और बीजेपी तीनों ने ही चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए हैं.

डीएनए हिंदी: दिल्ली में एमसीडी चुनावों (MCD Election 2022) के लिए आज सभी सीटों पर वोटिंग हो रही है. यहां सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस के बीच हो रहा है. चुनाव आयोग ने यहां इस बार तैयारियां काफी जबरदस्त की हैं. एमसीडी में इस बार वोटिंग को लेकर बड़ा बवाल वोटर लिस्ट (Voter list) पर हुआ है क्योंकि बड़े नेताओं तक ने शिकायत की है कि उनका नाम भी वोटर लिस्ट में नहीं है. इसके चलते ही दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी (Anil Chaudhary) तक इसके चलते ही अपना वोट नहीं डाल पाएं हैं. 

1.अनिल चौधरी नहीं डाल पाए वोट

अनिल चौधरी नहीं डाल पाए वोट
1/5

कांग्रेस नेता और प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी दिल्ली एमसीडी चुनावों के लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने वोटिंग से पहले कालकाजी मंदिर में जाकर पूजन किया था लेकिन जब वे अपने वार्ड पर वोट डालने पहुंचे तो उन्हें निराशा हाथ लगी. उनका कहना है कि उनका नाम वोटर लिस्ट से काट दिया है जो कि आलोचनात्क है. 



2.लोग कर रहे हैं शिकायत

लोग कर रहे हैं शिकायत
2/5

वोटर लिस्ट से नाम कटने को लेकर अनिल चौधरी ने कहा, "मेरा वोटर लिस्ट में नाम नहीं है, जिस बूथ पर हूं वहां मेरा नाम नहीं है. जब तक ऑफिसियल कुछ नहीं आता तब तक कुछ नहीं कहां जा सकता है, मैं अपना नाम पता करने की कोशिश कर रहा हू्ं. लोगों की भी शिकायत आ रही है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है."



3.मनीष सिसोदिया ने बताया साजिश

मनीष सिसोदिया ने बताया साजिश
3/5

दूसरी ओर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दावा किया है कि एमसीडी चुनावों में साजिश रची जा रही है जिससे आप को रोका जा सके. उन्होंने कहा है कि जानबूझकर वोटरों के वोट काटे गए हैं जिससे आप समर्थक वोटिंग ही न कर पाएं. इस मुद्दे पर उन्होंने कहा है कि जनता एमसीडी की सरकार  चुनने में सावधानी बरते क्योंकि एक गलती भारी पड़ सकती है. 



4.बीजेपी और आप ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल

बीजेपी और आप ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल
4/5

आप और कांग्रेस की तरह ही बीजेपी ने वोटर लिस्ट में लोगों के नाम कटने को लेकर अपना गुस्सा जाहिर किया है. बीजेपी नेता और लोकसभा सांसद मनोज तिवारी ने कहा है कि बीजेपी को हराने के लिए आम आदमी पार्टी जानबूझकर साजिश रच रही है. मनोज तिवारी का कहना है कि करीब 450 लोगों के वोटिंग लिस्ट से नाम काटे गए. ये दिल्ली सरकार की आम आदमी पार्टी की साजिश है. मनोज तिवारी का कहना है कि तकरीबन 450 लोगो के वोट काटे गए ये दिल्ली सरकार की आम आदमी पार्टी की साजिश है. 



5.वोटर लिस्ट नाम होना है जरूरी

वोटर लिस्ट नाम होना है जरूरी
5/5

वोटर लिस्ट से नाम का कटना लोगों के लिए काफी असहज होता है क्योंकि कई बार लोगों को  वोट डालने के दौरान परेशानी होती है. वोटर लिस्ट में नाम न होने की बड़ी वजह यह होती है कि आपकी जानकारी अपडेट नहीं होती है. इसलिए अपनी जानकारी समय-समय पर अपडेट कराते रहें. सरकार अभी आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ने की तैयारी कर रहा है लेकिन अभी इस मुद्दे पर कोई सहमति नहीं बन पाई है और टकराव जारी है. इसके अलावा आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर भी अपने वोट की जानकारी हासिल कर सकते हैं और जिससे आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें. 



LIVE COVERAGE