trendingPhotosDetailhindi4028363

Monkeypox: 12 देशों में फैला मंकीपॉक्स, तमिलनाडु सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Monkeypox Virus: दुनियाभर में मंकीपॉक्स बीमारी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. भारत में अभी तक इसका कोई केस सामने नहीं आया है.

कोरोना वायरस के बाद अब एक और नई बीमारी दुनिया में तेजी से फैल रही है. इस बीमारी का नाम मंकीपॉक्स (Monkeypox) है. ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक दुनिया भर में मंकीपॉक्स के 92 केस मिल चुके हैं. भारत में भी इसको लेकर सतर्कता बरती जा रही है.

1.संदिग्ध को आइसोलेशन में रखने का आदेश

संदिग्ध को आइसोलेशन में रखने का आदेश
1/6

तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को जिलाधिकारियों और निगम आयुक्तों को ‘मंकीपॉक्स’ के संदिग्ध मामलों की निगरानी व पहचान करने के लिए मरीजों को स्वास्थ्य केंद्रों में आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया है.



2.21 दिन पहले विदेश यात्रा करने वालों की होगी जांच

21 दिन पहले विदेश यात्रा करने वालों की होगी जांच
2/6

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव डॉ जे राधाकृष्णन ने अधिकारियों को उन लोगों में इस बीमारी के किसी भी तरह के लक्षणों की निगरानी करने को कहा जिन्होंने पिछले 21 दिनों में उस देश की यात्रा की है, जहां हाल में इसके मामलों की पुष्टि की गई है या संदिग्ध मामले सामने आये हैं.



3.संदिग्ध लोगों को किया जाए क्वारंटाइन

संदिग्ध लोगों को किया जाए क्वारंटाइन
3/6

उन्होंने कहा, ‘‘सभी संदिग्ध लोगों को नामित स्वास्थ्य केंद्रों में क्वारंटाइन किया जाना चाहिए और मामलों को एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के जिला निगरानी अधिकारी को सूचित किया जाना चाहिए.’’



4.इलाज के दौरान बरतें सावधानी

इलाज के दौरान बरतें सावधानी
4/6

मंकीपॉक्स पर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC), स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श को साझा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे रोगियों का इलाज करते समय सभी संक्रमण नियंत्रण उपायों का पालन किया जाना चाहिए.



5.12 देशों में 96 से ज्यादा केस

12 देशों में 96 से ज्यादा केस
5/6

बता दें कि यूरोप, कनाडा, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत दुनिया के 12 देशों में 92 से ज्यादा मंकीपॉक्स के केस आ चुके हैं. राज्य सरकार ने कहा कि इन देशों से आने वाले यात्रियों पर सख्ती से नजर रखी जाए.



6.मंकीपॉक्स के क्या हैं सिम्टम्स

मंकीपॉक्स के क्या हैं सिम्टम्स
6/6

मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, ठंड लगने, चेहरे या जननांगों पर दाने और घाव का कारण बनता है. यह किसी संक्रमित व्यक्ति या उसके कपड़ों या चादरों के संपर्क के माध्यम से फैल सकता है.



LIVE COVERAGE