trendingPhotosDetailhindi4132721

PM मोदी ने World Rhino Day पर शेयर कीं सुंदर तस्वीरें, देख मन हो जाएगा बावरा

हर साल 22 सितंबर को विश्व राइनो दिवस (#WorldRhinoDay)मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य राइनो (गैंडा) की रक्षा करने की जरूरत के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है.

विश्व गैंडा दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  गैंडों की रक्षा के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई और उनके संरक्षण के लिए लोगों के प्रयासों की सराहना की. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा- 'यह बहुत गर्व की बात है कि भारत में बड़ी संख्या में एक सींग वाले गैंडे रहते हैं. मैं असम में काजीरंगा की अपनी यात्रा को भी याद करता हूं और आप सभी से वहां जाने का आग्रह करता हूं. 

1.पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने दी बधाई
1/5

पीएम मोदी ने #WorldRhinoDay पर गैंडों के संरक्षण के प्रयासों में शामिल सभी लोगों को बधाई दी.  



2.गैंडों की हैं पांच प्रजातियां

गैंडों की हैं पांच प्रजातियां
2/5

विश्व गैंडा दिवस गैंडों की पांच प्रजातियों ब्लैक राइनो, व्हाइट राइनो, ग्रेटर एक-सींग वाले राइनो, सुमात्रा राइनो और जावन राइनो की रक्षा करने पर बल दिया. 



3.पहली बार कब मनाया गया राइनो डे

पहली बार कब मनाया गया राइनो डे
3/5

विश्व राइनो दिवस पहली बार 22 सितंबर, 2011 में मनाया गया था.  वनस्पतियों और जीवों की विविधता के संरक्षण और महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संघ बनाए गए हैं. 



4.भारत में सबसे अधिक गैंडे कहां?

भारत में सबसे अधिक गैंडे कहां?
4/5

WWF की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत पूरी दुनिया में एक सींग वाले गैंडों की संख्या में पहले स्थान पर है. भारत के असम के काजीरंगा और मानस नेशनल पार्क के अलावा पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक गैंडे हैं. 



5.गैंडे के बारे में मजेदार बात

गैंडे के बारे में मजेदार बात
5/5

एक गैंडे का वजन एक हजार किलोग्राम से भी अधिक हो सकता है. गैंडे 6 से 11 फीट तक लंबे हो सकते हैं. 



LIVE COVERAGE