trendingPhotosDetailhindi4028890

Modi@8 yrs: कैसे रहे Modi सरकार के 8 साल, किन योजनाओं ने पीएम को बनाया बेहद पॉपुलर?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते 8 साल से सत्ता में हैं. 26 मई को मोदी सरकार के 8 साल पूरे हो गए हैं. आखिर किन वजहों से मोदी  को जनता पसंद करती है, समझते हैं.

राष्ट्रीय राजनीति में मोदी युग (Modi Government) की शुरुआत के 8 साल पूरे हो गए हैं. बीते 8 साल कई लिहाज से देश के लिए बड़े बदलाव लेकर आए. भारत जहां घरेलू मोर्च पर हर चुनौतियों से बाखूबी निपटा वहीं केंद्र के विदेश नीति की तारीफ पड़ोसी देश पाकिस्तान तक ने की. भारत के नए दृष्टिकोण को पूरी दुनिया ने सराहा. चाहे देश की विदेश नीति हो, वैक्सीन डिप्लोमेसी हो या किसी भी वैश्विक संकट से निपटने की दिशा में किए गए प्रयास हों, मोदी सरकार की तारीफ हर मोर्चे पर हुई है. 26 मई को मोदी सरकार के 8 साल पूरे हो गए हैं. मोदी सरकार की किन योजनाओं को जनता ने पसंद किया और कैसे उनकी लोकप्रियता का ग्राफ एक के बाद एक आगे बढ़ता रहा, आइए समझते हैं. 

1.मोदी सरकार के 8 साल, 8 योजनाएं

मोदी सरकार के 8 साल, 8 योजनाएं
1/10

भारतीय जनता पार्टी अपनी योजनाओं को लेकर मुखर रहने वाली पार्टी है. पार्टी के दिग्गज नेताओं का कहना है कि पीएम की लोकप्रियता की वजह उनकी अथक मेहनत और योजनाओं को लेकर नया विजन है. उन्होंने अलग-अलग महत्वाकांक्षी योजनाओं और कार्यक्रमों की शुरूआत की है. उन्होंने काम करने के तरीकों में भी बदलाव किया है. प्रधानमंत्री मोदी विदेश में भी अपनी संस्कृति और भारत की बदलती तस्वीर का जिक्र करना नहीं भूलते हैं. आइए जानते हैं मोदी सरकार की 8 योजनाओं के बारे में जिनके लागू होने के बाद क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिले हैं.



2.आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना
2/10

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज कराती है. इसके लिए सभी लाभार्थियों का स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) कराया जाता है. केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना का लाभ पहुंचाने का दावा करती है. वहीं पीएम मोदी खुद कह चुके हैं कि इस योजना के दायरे में आने वाले लोगों की गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं बल्कि अब निजी अस्पतालों में भी होगा. अगर यह योजना सही तरीके से लागू हो गई तो देश के हेल्थ सिस्टम का हाल बदल जाएगा.



3.प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना
3/10

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की शुरुआत 2015 में हुई थी. इस योजना के तहक शहरी और ग्रामीण लोगों को पक्के घर दिए जाते हैं. इस योजना में लोगों को कम कीमत पर लोन दिया जाता है, भारी सब्सिडी दी जाती है. और तो और इस लोन को चुकाने के लिए उन्हें 20 साल तक का समय मिलता है. इस योजना के तहत सरकार ने इस साल 2022 के आखिर तक देश के ग्रामीण इलाकों में 2 करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य रखा है. तेजी से इस योजना ते तहत काम भी हो रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब कच्चे मकान धीरे-धीरे कम हो रहे हैं.



4.जल जीवन मिशन

जल जीवन मिशन
4/10

जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी. जिस तरह पीएम मोदी की सरकार चाहती है कि कोई देश में भूखा न सोए उसी तरह सरकार का एक लक्ष्य ये भी है कि साल 2024 तक देश के घर-घर स्वच्छ पानी उपलब्ध करा दिया जाए. इसे हर घर नल योजना को जल जीवन मिशन के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना का लक्ष्य 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से पीने योग्य जल उपलब्ध करवाना है. पिछले 2 साल में इस योजना के जरिए 5.5 करोड़ घरों तक नल का जल पहुंचाया गया है.



5.उज्ज्वला योजना

उज्ज्वला योजना
5/10

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. यह सबसे सफल योजनाओं में से भी एक है. केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) ग्रामीण महिलाओं के बीच सबसे लोकप्रिय योजना मानी जाती है. इसके तहत सरकार गरीब परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी LPG कनेक्शन मुफ्त में मुहैया कराती है. इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी. सरकार का दावा है कि 25 अप्रैल-2022 तक 9 करोड़ अधिक कनेक्शन बांटे गए. ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना का असर भी दिख रहा है.



6.किसान सम्मान निधि योजना

किसान सम्मान निधि योजना
6/10

किसान सम्मान निधि योजना(Kisan Samman Nidhi Yojana) पीएम मोदी ने इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 से आम चुनावों से ठीक पहले की थी. पीएम मोदी की इस योजना को तब मास्टर स्ट्रोक तक कहा गया था. इसके तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह रकम 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में डाली जाती है.



7.प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
7/10

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) कोरोना संकट के दौरान ये योजना शुरू हुई जिसका ऐलान 26 मार्च 2020 को हुआ था. इसके योजना के जरिए सरकार का उद्देश्य है कि देश में कोई भी नागरिक किसी भी स्थिति में भूखा न सोए. सरकार का दावा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ करीब 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है. हर नागरिक को इस योजना के माध्यम से 5 किलो से अधिक अनाज दिया जाता है. सरकार ने कुछ समय पहले PMGKY  को सितंबर-2022 तक बढ़ाने का ऐलान किया था.



8.जनधन योजना

जनधन योजना
8/10

जनधन योजना (Jan Dhan Yojana) देश के हर नागरिक को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को हुई थी. आज डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम की देश में कामयाबी इसी योजना की वजह से पूरी हो सकी है. इस स्कीम के तहत अभी तक देश में 45 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं. कोरोना संकट के दौरान महिलाओं के इन्हीं बैंक खातों में सहायत राशि पहुंचाई गईं. यानी आम लोगों को हर तरह की सब्सिडी का लाभ इसी खाते के जरिए मिल रहा है. बड़ी संख्या में लोग इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना की लोग तारीफ भी करते हैं.



9.स्वच्छ भारत मिशन

स्वच्छ भारत मिशन
9/10

स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) योजना ने सफाई की सोच को आगे बढ़ाया है. प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना की तारीफ पूरी दुनिया में हुई. इसके तहत फिल्मी अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की जनता को ध्यान में रखते हुए बनाए गए विज्ञापनों का भी सकारात्मक असर देखने को मिला. इस स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर में 'एक स्वच्छ भारत' राष्ट्रीय आंदोलन की शुरुआत की थी.



10.बदल रही है देश की तकदीर

बदल रही है देश की तकदीर
10/10

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कई योजनाएं क्रांतिकारी साबित हुई हैं. मोदी सरकार के पहले और दूसरे कार्यकाल में पुरानी योजनाओं को आगे बढ़ाने का काम किया गया है. ज्यादातर योजनाएं का क्रियान्वयन सही ठंग से हुआ है तो कुछ योजनाएं असफल भी रही हैं, जिनमें बड़े बदलाव की जरूरत है.



LIVE COVERAGE