trendingPhotosDetailhindi4074732

Tejas Express: एलईडी स्क्रीन से बायो वैक्यूम टॉयलेट्स तक, जानिए इस शानदार ट्रेन में मिलती हैं कौन सी सुविधाएं

Tejas Express Projet: तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत भारतीय रेलवे में निजी क्षेत्र की भागीदारी शुरू करने के तहत की गई थी.

भारतीय रेलवे में यात्रा का ग्लोबल लेवल एक्पीरियंस देने के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेन (Tejas Express Train) की शुरुआत की गई थी. इस समय देश में दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ से दिल्ली और अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ रही है. इन ट्रेन का संचालन भारतीय रेलवे (Indian Railways) के बजाय सरकारी कंपनी IRCTC करती है. इस कारण इन्हें भारत की निजी ट्रेन भी कहा जाता है. इन ट्रेन को चलाने का मकसद खासतौर पर अहमदाबाद से मुंबई और दिल्ली से लखनऊ के बीच यात्रा करने वाले बिजनेसमैन यात्रियों को वर्ल्ड क्लास ट्रैवलिंग कंफर्ट उपलब्धा कराना है. इस ट्रेन की सुविधाओं को बेहद प्रशंसा मिली है. आइए आपको बताते हैं तेजस ट्रेन के एलईडी स्क्रीन, ऑटोमैटिक डोर्स से लेकर बायो-वैक्यूम टॉयलेट्स तक की कुछ खास सुविधाओं के बारे में.

1.कब हुई थी शुरुआत

कब हुई थी शुरुआत
1/6

भारतीय रेलवे ने तेजस प्रोजेक्ट की शुरुआत साल 2019 में की थी. सबसे पहले लखनऊ से दिल्ली के बीच इसकी सेवा शुरू की गई थी. लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-Delhi Tejas Express) ट्रेन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Afityanath) ने 4 अक्टूबर, 2019 को हरी झंडी दिखाई थी. इसके बाद 17 जनवरी, 2020 को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस (Ahmedabad-Mumbai Tejas Express) को फ्लैग ऑफ किया गया था. (Image: Twitter)



2.ट्रेन के एक्जीक्यूटिव कोच में है वर्ल्ड क्लास चेयर्स

ट्रेन के एक्जीक्यूटिव कोच में है वर्ल्ड क्लास चेयर्स
2/6

तेजस एक्सप्रेस के एक्जीक्यूटिव कोच में चेयर्स की सुविधा दी गई है. ये चेयर कार वर्ल्ड लेवल की चेयर्स से सुसज्जित है, जिनकी तुलना आप हवाई जहाज की सीटों से कर सकते हैं. (Image: Twitter)



3.चेयर कार में है हर सीट की निजी एलईडी स्क्रीन

चेयर कार में है हर सीट की निजी एलईडी स्क्रीन
3/6

इतना ही नहीं इस ट्रेन की चेयर कार में हर सीट का अपना निजी एंटरटेनमेंट-कम-इंफॉर्मेशन सिस्टम भी है, जो LED स्क्रीन्स पर चलता है. (Image: Twitter)



4.बटन से खुलते और बंद होते हैं खिड़की के पर्दे

बटन से खुलते और बंद होते हैं खिड़की के पर्दे
4/6

IRCTC की इस ट्रेन की खिड़कियों के पर्दे भी खास हैं. ये वेनिटेशन ब्लाइंड्स से सजे हैं, जो बटन से चलती हैं. इसके अलावा ट्रेन की लगेज रैक्स भी खूबसूरत ना टूटने वाले कांच से बनाई गई हैं. (Image: Twitter)



5.टॉयलेट भी आधुनिक और खूबसूरत

टॉयलेट भी आधुनिक और खूबसूरत
5/6

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के टॉयलेट्स को भी आम भारतीय ट्रेन की तुलन में बेहद आधुनिक और खूबसूरत बनाया गया है. ये टॉयलेट्स बायो-वैक्यूम सीट्स वाले हैं, जो खूबसूरत फिटिंग से सुसज्जित है. (Image: Twitter)



6.मेट्रो की तर्ज पर ऑटोमैटिक स्लाइडिंग एंट्री डोर्स

मेट्रो की तर्ज पर ऑटोमैटिक स्लाइडिंग एंट्री डोर्स
6/6

तेजस एक्सप्रेस की एक खासियत उसके एंट्री गेट भी हैं. ट्रेन के कोच में एंट्री या एग्जिट लेने के लिए मेट्रो ट्रेन जैसे ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर्स लगाए गए हैं. इसके अलावा दो कोच को जोड़ने वाले स्पेस में भी स्लाइडिंग इंटरकनेक्टिंग डोर्स लगाए गए हैं. (Image: Twitter)



LIVE COVERAGE