trendingPhotosDetailhindi4053825

Top News: 5G लॉन्च, GST कलेक्शन और रेलवे के टाइम टेबल पर रहेगी नज़र, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Top News in Hindi: आज दिन भर क्या-क्या होने वाला है और किन खबरों पर देश भर की नज़रें रहने वाली हैं सब यहां जानिए.

डीएनए हिंदी: नया महीना शुरू होने के साथ ही आज से कुछ बदलाव होने हैं. सीएनजी और पीएनजी गैसों के दाम नए सिरे से जारी किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी दिल्ली से 5G नेटवर्क (5G Network) लॉन्च करेंगे जो जल्द ही आम लोगों के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा. आर वेंकरमणि (R Venkatramani) देश के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में शपथ लेंगे. इसके अलावा केंद्र सरकार जीएसटी कलेक्शन से जुड़ा डेटा शेयर करेगी. साथ ही, भारतीय रेलवे अपनी रेलगाड़ियों के टाइम-टेबल में भी बड़ा बदलाव करने जा रही है. आज इन सभी खबरों पर हमारी नज़र बनी रहेगी.

1.5G लॉन्च करेंगे पीएम मोदी

5G लॉन्च करेंगे पीएम मोदी
1/5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस में हिस्सा लेंगे. इसी दौरान वह देश में 5G नेटवर्क को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे. टेलीकॉम कंपनियों के मुताबिक, इसी महीने आम लोगों के लिए भी 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. 
 



2.GST Collection Data

GST Collection Data
2/5

हर महीने की तरह ही इस महीने भी केंद्र सरकार की ओर से जीएसटी का डेटा जारी किया जाएगा. इस डेटा में बताया जाएगा कि सितंबर महीने में कितना जीएसटी इकट्ठा हुआ. आपको बता दें कि अब सामान खरीदने-बेचने और सेवाओं के आदान-प्रदान पर जीएसटी लगाया जाता है. सरकारों की आय का एक बड़ा हिस्सा जीएसटी से ही आता है.



3.R Venkatramani बनेंगे अटॉर्नी जनरल

R Venkatramani बनेंगे अटॉर्नी जनरल
3/5

आज आर वेंकटरमणि देश के अटॉर्नी जनरल के रूप में शपथ लेंगे. वह के के वेणुगोपाल की जगह लेंगे. वह इस पद पर तीन साल तक काम करेंगे. आर वेंकटरमणि 42 साल से कानून की दुनिया में हैं और लंबे समय से वह सुप्रीम कोर्ट में वकालत भी कर रहे हैं.



4.आज बदलेंगे गैस के दाम

आज बदलेंगे गैस के दाम
4/5

नेचुरल गैसों के दाम में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी गई है. इससे, सीएनजी और पीएनजी के दामों का बढ़ना भी तय माना जा रहा है. गैस की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ना भी तय माना जा रहा है. दूसरी तरफ, आम लोगों को राहत देने और त्योहारों को ध्यान में रखते हुए एलजीपी के सिलिंडरों के दाम घटाए जा सकते हैं.



5.रेलवे बदलेगा अपना टाइम टेबल

रेलवे बदलेगा अपना टाइम टेबल
5/5

भारतीय रेलवे अपनी ट्रेनों के टाइम टेबल में एक बदलाव करने जा रहा है. इसे 'ट्रेन्स ऐट ए ग्लान्स' नाम से जारी किया जाएगा. रेलवे देशभर में 3,240 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन, 3,000 पैसेंजर ट्रेन और 5,660 छोटी दूरी वाली ट्रेन चलाता है. ट्रेनों की लेटलतीफी सुधारने के लिए यह बदलाव किया जा रहा है.



LIVE COVERAGE