trendingPhotosDetailhindi4007465

Weather Report: बंगाल की खाड़ी पर नम हवाओं का दबाव, जानें अगले 2 दिनों के मौसम का हाल

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड अगले 2 दिन जारी रहने वाली है. बंगाल की खाड़ी पर बन रही नम हवाओं के दबाव और पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से ऐसा हो रहा है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 27, 2022, 08:16 PM IST

पूरे उत्तर भारत में इस बार जनवरी के महीने में ठंड के साथ बारिश भी होती रही है. ठंड के साथ बारिश ने लोगों को काफी परेशान कर दिया है. शीतलहर की एक वजह तो पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी है लेकिन बंगाल की खाड़ी पर नम हवाओं के दबाव भी ठिठुरन बढ़ा रही है. समझें क्या हैं नम हवाओं का दबाव. 

1.बंगाल की खाड़ी पर नम हवाओं का दबाव

बंगाल की खाड़ी पर नम हवाओं का दबाव
1/4

बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं के कारण समूचे उत्तर, पूर्वी और पश्चिम भारत में कड़ाके की ठंड  पड़ रही है. बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं का असर पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा जैसे राज्यों पर है. मौसम विभाग का कहना है कि इन नम हवाओं की वजह से हल्के बादल और छिटपुट बूंदा-बांदी भी हो सकती है. 



2.नम हवाओं का असर इन राज्यों पर 

नम हवाओं का असर इन राज्यों पर 
2/4

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रही नम हवाओं ने उत्तर भारत के कई राज्यों का पारा लुढ़का दिया है. इन हवाओं का असर पश्चिम बंगाल के साथ बिहार और झारखंड पर भी है. बिहार और झारखंड में इस वजह से अगले 2 दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है. ठंड कम होने के अगले 2 दिन तक फिलहाल कोई आसार नहीं हैं. 
 



3.क्या होती है नम हवाएं 

क्या होती है नम हवाएं 
3/4

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाली नम हवाओं का असर तापमान पर होता है. मानसून के दौरान बनने वाली हवाओं की परिस्थितियां इन हवाओं से अलग होती हैं. नम हवाओं का दबाव अपेक्षाकृत कम होता है और इनमें कम तीव्रता होती है. इन हवाओं में ठंड और सिहरन होती है और इसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है. 



4.बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर में ठंड 

बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर में ठंड 
4/4

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर समेत आस-पास के इलाकों पर पड़ रहा है. हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर के कई हिस्सों में हो रही बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर में अगले 2 दिनों तक ठंड से राहत मिलने का अनुमान नहीं है. 



LIVE COVERAGE