trendingPhotosDetailhindi4023498

Jodhpur Clashes: जोधपुर में क्यों मचा बवाल? 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू, देखिए तस्वीरें

Jodhpur Clashes: ईद के पवित्र त्योहार पर जोधपुर में दो समुदायों में झड़प हो गई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

Jodhpur Clashes: राजस्थान के जोधपुर शहर में सांप्रदायिक तनाव के बाद मंगलवार को 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया. इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की तथा उच्च स्तरीय बैठक के बाद हालात पर काबू पाने के लिए गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव सहित आला अधिकारियों को तत्काल जोधपुर जाने के निर्देश दिए.
 

1.धार्मिक झंडा लगाने को लेकर हुआ विवाद

धार्मिक झंडा लगाने को लेकर हुआ विवाद
1/5

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस विवाद की शुरुआत सोमवार आधी रात के बाद हुई जब अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ लोग ईद पर जालोरी गेट के पास एक चौराहे पर धार्मिक झंडे लगा रहे थे, इन लोगों ने चौराहे में स्थापित स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की प्रतिमा पर झंडा लगाया जिसका हिंदू समुदाय के लोगों ने विरोध किया.



2.पहले से लगा झंडा हटाकर लगाया गया धार्मिक ध्वज?

पहले से लगा झंडा हटाकर लगाया गया धार्मिक ध्वज?
2/5

बहुसंख्यक समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया कि वहां परशुराम जयंती पर लगाए गए ध्वज को हटाकर इस्लामी ध्वज लगाया गया, इसको लेकर दोनों समुदाय के लोग आमने सामने आ गए और झड़प हो गई. पुलिस नियंत्रण कक्ष के अनुसार स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन पथराव में पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे.



3.इंटरनेट सेवाएं बंद

इंटरनेट सेवाएं बंद
3/5

अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इलाके में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. हालात काबू में कर लिए गए और मंगलवार सुबह जालोरी गेट के पास ईदगाह पर ईद की नमाज अदा की गई,लेकिन नमाज के बाद कुछ लोगों ने वहां खड़े वाहनों पर पथराव किया. इसमें कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.



4.इन इलाकों में लगाया गया कर्फ्यू

इन इलाकों में लगाया गया कर्फ्यू
4/5

हालात पर काबू पाने के लिए जोधपुर के कार्यपालक मजिस्ट्रेट राजकुमार चौधरी ने शहर के दस थाना क्षेत्रों, उदयमंदिर, सदर कोतवाली, सदर बाजार, नागोरी गेट, खांडा फलसा, प्रतापनगर, प्रतापनगर सदर, देवनगर, सूरसागर व सरदारपुरा में मंगलवार दोपहर एक बजे से बुधवार मध्यरात्रि तक कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किए



5.गहलोत ने की शांति बनाए रखने की अपील

गहलोत ने की शांति बनाए रखने की अपील
5/5

जोधपुर में झड़प को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए राज्य से सीएम अशोक गहलोत ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. गहलोत ने मंगलवार की सुबह ट्वीट किया, "जोधपुर के जालौरी गेट के निकट दो गुटों में झड़प से तनाव पैदा होना दुर्भाग्यपूर्ण है. प्रशासन को हर कीमत पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं."

सीएम अशोक गहलोत ने लोगों ने शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा, "जोधपुर, मारवाड़ की प्रेम एवं भाईचारे की परंपरा का सम्मान करते हुए मैं सभी पक्षों से मार्मिक अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें एवं कानून-व्यवस्था बनाने में सहयोग करें."



LIVE COVERAGE