Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Parliament Inauguration: नई संसद के उद्घाटन पर लॉन्च होगा 75 रुपये का सिक्का, जानें क्या होंगी इसकी खासियतें

New Parliament Inauguration को यादगार बनाने के लिए 28 मई को मोदी सरकार 75 रुपये का सिक्का लॉन्च करेगी.

New Parliament Inauguration: नई संसद के उद्घाटन पर लॉन्च होगा 75 रुपये का सिक्का, जानें क्या होंगी इसकी खासियतें

New Parliament Building Inauguration 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 28 मई को पीएम मोदी द्वारा होने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन (New Parliament Inauguration) को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) काफी उत्साहित दिख रही है. वहीं अब वित्त मंत्रालय ने ऐलान किया है कि नई संसद के उद्घाटन पर 75 रुपये का विशेष सिक्का लॉन्च किया जाएगा. मोदी सरकार इसे आजादी के अमृत महोत्सव से लेकर नई संसद के उद्घाटन से जोड़कर यादगार बनाने की कोशिश में है. वित्त मंत्रालयन ने इस नए 75 रुपये के सिक्के की खासियत की जानकारी भी दी है.

वित्त मंत्रालय ने लॉन्च होने वाले 75 रुपये के नए सिक्के को लेकर बताया कि यह नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में लॉन्च होगा. सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह होगा, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा. बाईं ओर देवनागरी लिपि में 'भारत' और दाईं ओर अंग्रेजी में 'इंडिया' लिखा होगा. 

यह भी पढ़ें- 30 बच्चों को बनाया शिकार, रेप के बाद करता था मर्डर, खूंखार सीरियल किलर को अब मिली उम्रकैद  

नई संसद की झलक दिखाएगा 75 रुपये का सिक्का

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि 75 रुपये के सिक्के में रुपये का चिन्ह भी होगा और लायन कैपिटल के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंकों में 75 का मूल्य लिखा होगा. सिक्के का दूसरा पहलू संसद परिसर की तस्वीर दिखाएगा. ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में 'संसद संकुल' और निचली परिधि पर अंग्रेजी में 'पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स' शब्द लिखा होगा.

क्या होंगी सिक्के की खासियतें

बता दें कि 75 रुपये के इस सिक्के का वजन करीब 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा. इतना ही नहीं संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 भी लिखा होगा. यह सिक्का भारत सरकार की कोलकाता टकसाल द्वारा बनाया गया है. 75 रुपये के सिक्के को पीएम मोदी नई संसद के उद्घाटन समारोह के दौरान जारी करेंगे. 

यह भी पढ़ें- नई संसद के उद्घाटन से पहले कैसे हुआ 'फ्लोर टेस्ट', विपक्षी दलों ने भी दिया मोदी सरकार को बहुमत? 

विपक्षी दलों ने किया है उद्घाटन का विरोध

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान समारोह में करीब 25 राजनीतिक दलों के शामिल होने की संभावनाएं जताईं गईं हैं. हालांकि करीब 21 दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement