Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India-Russia Arms Deal: S-400 मिसाइलों के बाद  AK-203 राइफलों की पहली खेप भी भारत पहुंची

रूस और भारत के बीच रक्षा संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं. S-400 मिसाइलों की पहले खेप के बाद अब भारतीय सेना को एके-203 राइफलों की पहली खेप सौंप दी गई है.

India-Russia Arms Deal: S-400 मिसाइलों के बाद  AK-203 राइफलों की पहली खेप भी भारत पहुंची
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और बारत के बीच रक्षा संबंध काफी मजबूत हैं और अब भारत के पुराने दोस्त ने एक और सौगात भेजी है.  S-400 मिसाइलों के बाद रूस ने भारत को एके-203 राइफलों की पहली खेप सौंप दी है. ये राइफलें रेडी टू यूज पोजिशन में भारत को सौंपी गई हैं. जल्द ही इन राइफलों को एलओसी, एलएसी और जम्मू-कश्मीर में आतंकरोधी कार्रवाई में जुटे जवानों को दिया जाएगा. 

रूस ने पहले बैच में भारत को कितनी एके-203 राइफलें सौंपी हैं, अभी तक इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है. भारत और रूस के बीच तत्काल जरूरत के लिए 70,000 एके-203 राइफलों की खरीद पर समझौता हुआ था. यह समझौता पिछले साल ही हुआ है. ये सभी राइफलें रूस से बनकर भारत आएंगी. इसके अलावा पिछले साल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के भारत दौरे पर 70,0000 एके-203 राइफलों की एक डील भी फाइनल हुई थी. ये सभी राइफलें भारत में बनाई जाएंगी.

पढ़ें: S-400 मिसाइल की पहली खेप पहुंची भारत, चीन-पाक से निपटने के लिए सेना के पास एक और कवच

रूस और भारत के बीच बड़ा रक्षा सौदा
रूसी न्यूज एजेंसी स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, फास्ट ट्रैक प्रॉक्योरमेंट डील के तहत तय समय के अनुसार रेडी-टू-यूज एके-203 राइफल्स की डिलीवरी की गई है. यह भी बताया गया है कि हथियारों की डिलीवरी 19 अगस्त 2021 को भारतीय रक्षा मंत्रालय और इंडो-रूसी प्राइवेट लिमिटेड (IRPL) के बीच हस्ताक्षरित एक सौदे का हिस्सा है. इंडो-रूसी प्राइवेट लिमिटेड एक संयुक्त उपक्रम है, जिसे 2019 की शुरुआत में भारतीय सेना के लिए लाइसेंस के तहत 601427 AK-203 राइफलों के निर्माण के लिए बनाया गया था.

पढ़ें: कर्ज में डूबे Pakistan को अब रूस से आस, बीजिंग में होगी पुतिन-इमरान खान की मुलाकात 

पाकिस्तान भी रूस से निकटता बढ़ाने में जुटा 
रूस और भारत के मजबूत संबंधों से चिढ़ा पाकिस्तान लगातार रूस से निकटता बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. रूस के राष्ट्रपति और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बीच पिछले कुछ महीनों में कई दफा बातचीत हुई है. रूस के साथ रक्षा संबंध बढ़ाने और सैन्य सहयोग के लिए इमरान खान बीजिंग में व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात भी करने वाले हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement