Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan में मिला ओसामा बिन लादेन के Al-Qaeda का आतंकी कैंप, एयरफोर्स सेंटर के करीब दी जा रही थी ट्रेनिंग, पढ़ें 5 पॉइंट्स

Bhiwadi Terrorist Training Camp: इंटेलिजेंस रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने छापा मारकर इस ट्रेनिंग कैंप का खुलासा किया है, जो भिवाड़ी के जंगलों में खुलेआम चलाया जा रहा था.

Latest News
Rajasthan में मिला ओसामा बिन लादेन के Al-Qaeda का आतंकी कैंप, एयरफोर्स सेंटर �के करीब दी जा रही थी ट्रेनिंग, पढ़ें 5 पॉइंट्स

Representational Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bhiwadi Terrorist Training Camp: पाकिस्तान से सटे संवेदनशील प्रदेश राजस्थान में अल-कायदा (Al-Qaeda) ने अपनी जड़ें जमा ली हैं. यह वही अल कायदा है, जिसका सरगना ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) था और जिसने पैसेंजर विमानों का अपहरण कर उन्हें अमेरिका के ट्विन टॉवर्स से टकराकर हजारों लोगों की जान ले ली थी. राजस्थान के भिवाड़ी में अल कायदा का आतंकी ट्रेनिंग कैंप पकड़ा गया है, जो ठीक खुफिया एजेंसियों की नाक के नीचे एयरफोर्स रिसर्च सेंटर के पास घने जंगलों में खुलेआम चलाया जा रहा था. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए इस ट्रेनिंग कैंप का खुलासा किया है और 6 आतंकी भी गिरफ्तार किए हैं. इस गिरफ्तारी से जहां खुफिया एजेंसियों के होश उड़ गए हैं, वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर भी कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं.

आइए 5 पॉइंट्स में आपको बताते हैं अल-कायदा के इस पूरे खेल का पर्दाफाश करती ये DNA रिपोर्ट.

1. भारतीय धरती पर पहला अल कायदा ट्रेनिंग कैंप?

भिवाड़ी में अल कायदा का आतंकी ट्रेनिंग सेंटर पकड़े जाने को बेहद चिंता की नजर से देखा जा रहा है. यह भारतीय धरती पर अल कायदा का पहला आतंकी ट्रेनिंग कैंप मिला है, जिसे शॉकिंग डवलपमेंट माना जा रहा है. इसे नेशनल सिक्योरिटी के लिए बड़ी खतरा माना जा रहा है., क्योंकि इंडियन एयरफोर्स के महत्वपूर्ण रिसर्च सेंटर के बेहद करीब चलने के बावजूद स्थानीय खुफिया इकाइयों को इस ट्रेनिंग कैंप की कोई जानकारी नहीं थी. 

2. आतंकियों को दी जा रही थी हथियारों की ट्रेनिंग

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भिवाड़ी से 6 संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा था. खुफिया सूत्रों के मुताबिक, इन सभी को भिवाड़ी के घने जंगल में इंडियन एयरफोर्स रिसर्च सेंटर से कुछ ही दूरी पर कैंप बनाकर हथियारों और हमला करने की गहन ट्रेनिंग दी जा रही थी. इस कैंप को आम जनता की नजरों से छिपाकर रखने के लिए जंगल में बेहद अंदर जाकर बड़ा सेटअप तैयार किया गया था. यह जांच की जा रही है कि कहीं इस ट्रेनिंग का मकसद रिसर्च सेंटर पर ही हमला करना तो नहीं था. 

3. गिरफ्तारी में मिली है ये चीजें और जानकारी

  • टैरर ट्रेनिंग कैंप से पकड़े गए लोगों के पास हथियार, गोला बारूद और एक नकली एके-47 राइफल मिली है, जिससे ट्रेनिंग दी जा रही थी.
  • इसके अलावा इनके पास से आतंकी विचाराधारा वाली किताबें और कुछ अन्य संदिग्ध सामान मिला है, जिसकी जांच चल रही है.
  • इस ट्रेनिंग कैंप में मिले सभी संदिग्ध आतंकवादी हथियार चलाना, खास इलाकों की रेकी करने जैसी खास बातों की ट्रेनिंग ले रहे थे.

4. क्या बताया है राजस्थान पुलिस ने

राजस्थान पुलिस के जयपुर जोन के आईजी अनिल टाक के मुताबिक, 'दिल्ली पुलिस से हमारे पास रिक्वेस्ट आई थी कि उनकी एक इंफॉर्मेशन है, उनको उसका वेरीफिकेशन करना है. साथ ही उन्होंने राजस्थान पुलिस से सिक्योरिटी कवर भी मांगा था. हमने उन्हें भिवाड़ी के चौपान थाना इलाके में सिक्योरिटी कवर दिया था. हमने मौके से 6 संदिग्ध गिरफ्तार कर दिल्ली पुलिस के हवाले किए थे. इस मामले को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ही डील कर रही है. इसलिए बाकी डिटेल उनके पास ही है.'

5. अब क्या है सुरक्षा एजेंसियों का अगला कदम

  • खुफिया एजेंसियां अब ये जानने की कोशिश कर रही हैं कि ये संदिग्ध यहां कितने दिनों से छिपे हुए थे? 
  • एजेंसियां ये भी पता लगा रही हैं कि इन लोगों को किस तरह के हमलों के लिए ट्रेनिंग यहां पर दी जा रही थी?
  • खुफिया एजेंसियां इस बात का भी पता लगाएंगी कि ट्रेनिंग के लिए इसी जगह को इन लोगों ने क्यों चुना था?

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement