Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti India एजेंडा चलाने वाले 20 Youtube Channels और 2 websites पर सरकार ने लगाई रोक

Anurag Thakur ने बताया कि सीमा पार से कुछ वेबसाइट्स और यूट्यूब चैनल्स के माध्यम से फेक न्यूज और भ्रम की स्थिति पैदा करने का प्रयास किया जा रहा था.

Anti India एजेंडा चलाने वाले 20 Youtube Channels और 2 websites पर सरकार ने लगाई रोक

Image Credit- DNA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Anti India एजेंडा चलाने वाले YouTube Channels और Websites पर भारत सरकार ने कड़ी कार्रवाई की है. भारत सरकार ने देश विरोधी कंटेंट दिखाने वाले 20 यूट्यूब चैनल्स पर रोक लगा दी है. इसके अलावा सरकार द्वारा देश विरोधी एजेंडा छापने वाली 2 वेबसाइट्स पर भी रोक लगाई गई है.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद भवन परिसर में मीडिया से बात करते हुए बताया कि सीमा पार से देश के अंदर कुछ वेबसाइट्स और यूट्यूब चैनल्स के माध्यम से फेक न्यूज और भारत विरोधी कंटेंट फैलाकर भय और भ्रम की स्थिति फैलाने का प्रयास किया जा रहा था.

उन्होंने कहा कि ये लगातार देश के कानूनों का भी उल्लंघन कर रहे थे और ऐसी ताकतों के खिलाफ सरकार ने कड़ी कार्रवाई करते हुए इन पर रोक लगा दी है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश के खिलाफ पाकिस्तान की तरफ से चलने वाले एजेंडे को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "खुफिया एजेंसियों तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के बीच एक समन्वित प्रयास के तहत, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को इंटरनेट पर भारत विरोधी प्रचार और फर्जी खबरें फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों और 2 वेबसाइटों को ब्लॉक करने का आदेश दिया है."

ये चैनल एवं वेबसाइट पाकिस्तान से संचालित एक समन्वित दुष्प्रचार नेटवर्क से संबंधित हैं और भारत से संबंधित विभिन्न संवेदनशील विषयों के बारे में फर्जी खबरें फैला रहे हैं. इन चैनलों का उपयोग कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत आदि जैसे विषयों पर समन्वित तरीके से विभाजनकारी सामग्री पोस्ट करने के लिए किया गया था.

मंत्रालय ने दो अलग-अलग आदेशों के माध्यम से - पहला, 20 यूट्यूब चैनलों के बारे में यूट्यूब को निर्देश देते हुए और दूसरा, 2 समाचार वेबसाइटों के बारे में दूरसंचार विभाग से अनुरोध करते हुए कहा कि वे इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को इन समाचार चैनलों/पोर्टलों को ब्लॉक करने का निर्देश दें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement