Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अरुणाचल हेलिकॉप्टर क्रैश को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, पायलट ने ATC को भेजा था इमरजेंसी मैसेज

Arunachal Helicopter Crash Update: हेलिकॉप्टर क्रैश होने से पहले पायलट ने तकनीकी खराबी के लिए ATC को ‘मेयडे’ कॉल किया था. सेना ने जांच शुरू कर दी है.

अरुणाचल हेलिकॉप्टर क्रैश को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, पायलट ने ATC को भेजा था इमरजेंसी मैसेज

अरुणाचल हेलिकॉप्टर क्रैश

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाके मिगिंग में दुर्घटनाग्रस्त हुए सेना के हेलिकॉप्टर (एएलएच)(Arunachal helicopter Crash) के पायलट ने हवाई यातायात नियंत्रण (ATC) को तकनीकी खराबी के बारे में आपात संदेश भेजा था. पायलट ने तकनीकी खराबी के लिए ATC को ‘मेयडे’ कॉल किया था. सेना ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है. वहीं, दुर्घटना के दौरान हेलिकॉप्टर में सवार लापता अंतिम सैन्य कर्मी का शव मिल गया है, जिसके बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर पांच हो गई है.

सेना का एक उन्नत हल्का हेलिकॉप्टर (ALH) दो पायलट समेत पांच सैन्य कर्मियों को लेकर शुक्रवार सुबह नियमित उड़ान पर था और इस दौरान करीब 10 बजकर 43 मिनट पर तुतिंग कस्बे से लगभग 25 किलोमीटर दूर मिगिंग गांव के पास वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. चीन से लगी सीमा से लगभग 35 किलोमीटर दूर घने जंगल वाले पर्वतीय इलाके में मौजूद दुर्घटनास्थल से सेना के चार अन्य जवानों के शव बरामद कर लिए गए थे.

ये भी पढ़ें- अनिल देशमुख की जमानत याचिका बार-बार क्यों हो रही है खारिज? जानिए

क्या है ‘मेयडे’ कॉल?
आपको बता दें कि ‘मेयडे’ कॉल आपात स्थिति के मामले में पायलटों द्वारा हवाई यातायात नियंत्रण को सूचना देने से संबंधित है. एक अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना से पहले एटीसी को एक मेयडे कॉल प्राप्त हुआ था, जो कि तकनीकी या यांत्रिक खराबी का संकेत देता है. कोर्ट ऑफ इंक्वायरी (सीओआई) के दौरान इस पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए सेना मुख्यालय ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है.

पायलटों को था 600 से अधिक घंटे का अनुभव
अधिकारी ने कहा कि उड़ान के लिहाज से मौसम अच्छा था. पायलटों के पास एएलएच-डब्ल्यूएसआई उड़ाने का संयुक्त रूप से 600 से अधिक घंटे का अनुभव था. साथ ही वे कुल 1,800 घंटे से अधिक उड़ान सेवाएं दे चुके थे. विमान को जून 2015 में सेना में शामिल किया गया था. 

ये भी पढ़ें- Indian Army Recruitment 2022: इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें अप्लाई

सेना ने शहीद जवानों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. सेना ने ट्वीट कर कहा, ‘सेना के सभी कर्मी वीर जवानों में मेजर विकास भांभू और मेजर मुस्तफा बोहरा, सीएफएन अश्विन केवी, हवलदार बीरेश सिन्हा और एनके रोहिताश्व कुमार को नमन करते हैं, जिन्होंने कर्तव्य निभाते हुए जान न्यौछावर कर दी. शोकाकुल परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं.

(इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement